.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 20 January 2014

आईएएस परीक्षा के लिए फ्री कोचिंग

** राजकीय पीजी कॉलेज के प्रोफेसर छुट्टी के दिन लेंगे क्लास 
** पूरे साल चलेगी क्लास, स्टूडेंट्स को नहीं देनी होगी अतिरिक्त फीस 
जींद : ग्रेजुएशन व पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थी अब साथ-साथ आईएएस व आईपीएस जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कर सकेंगे। इसके लिए न तो उन्हें एक्सट्रा पैसे खर्च करने होंगे और न ही किसी अन्य संस्थान में जाना होगा। राजकीय पीजी कॉलेज के प्रोफेसर व अन्य विशेषज्ञ स्टूडेंट्स को हर रविवार व छुट्टी के दिन कोचिंग क्लासेस लगाकर तैयारी कराएंगे। 
राजकीय पीजी कॉलेज प्रशासन ने बच्चों को ऐसी प्रतियोगी परीक्षाओं की नि:शुल्क कोचिंग देने के तहत कॉलेज में एक वर्ष के सभी 365 कार्यदिवस लागू करने की पहल का आगाज हुआ है। खास बात है यह कि कॉलेज के कुछ प्रोफेसर इसके लिए सहयोग को तैयार हुए हैं और उन्होंने कॉलेज के अवकाश के दिन भी यहां आकर पढ़ाने की जिम्मेदारी ली है। 
ताकि बच्चों के सामने ना आए समस्या 
जींद कॉलेज के विद्यार्थी आईएएस व एचसीएस जैसी प्रतियोगी परीक्षाएं पास कर उच्च अधिकारी बन सकें और उनके सामने कोचिंग आदि की कोई समस्या आड़े न आए, इसके लिए कॉलेज में फ्री कोचिंग कक्षाएं लगेंगी। कॉलेज के कई प्रोफेसरों के सहयोग से इस योजना को अमलीजामा पहनाया जाएगा। इससे विद्यार्थियों को काफी लाभ पहुंचेगा। -डॉ. वीपी श्योराण, प्रिंसिपल, राजकीय कॉलेज, जींद। 
३५०० छात्र ले रहे हैं कॉलेज में शिक्षा 
प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बड़े शहरों में भारी भरकम फीस देकर विद्यार्थियों को तैयारी करनी पड़ती है। जींद जैसे शहर में आईएएस, आईपीएस, एचसीएस समेत आदि बड़े पदों की परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोई खास व्यवस्था नहीं है। ऐसे में राजकीय कॉलेज में प्रोफेसरों व विशेषज्ञों द्वारा फ्री कोचिंग सुविधा मिलने से विद्यार्थियों को लाभ होगा। खासकर गरीब तबके के विद्यार्थियों के लिए यह आगे बढऩे का अवसर प्राप्त होगा। राजकीय पीजी कॉलेज में इस समय करीब 3500 विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। 
विद्यार्थियों को दिए सफलता के टिप्स 
रविवार को फ्री कोचिंग कार्यक्रम की शुरूआत प्रिंसिपल डॉ. वेदप्रकाश श्योराण द्वारा की गई। इसमें आईएएस व एचसीएस प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयार कैसे करें विषय पर व्याख्यान हुआ, जिसमें पीईसी लिमिटेड के डिप्टी मैनेजर जितेंद्र सिंह ने विद्यार्थियों को सफलता के टिप्स दिए। उन्होंने स्टूडेंट्स को पहले अपना लक्ष्य निर्धारित करने और फिर उसे हासिल करने के लिए मेहनत करने की सलाह दी। 
समिति के कई प्रोफेसर देंगे ज्ञान 
फ्री कोचिंग के लिए राजकीय पीजी कॉलेज में प्रोफेसरों की एक समिति बनाई गई है, जिसमें प्रो. ओपी गुप्ता, डॉ. रजनीश बहल, सत्यवान मलिक, राजेंद्र सिंह, विक्रम ढांडा, नरेंद्र ढुल, राकेश सिंहमार शामिल हैं। इसके अलावा एचसी जागलान समेत अन्य कई रिटायर्ड प्रोफेसर भी इसमें सहयोग करेंगे।                                        db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.