.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 5 January 2014

शाम के समय लगेंगी दूरस्थ शिक्षा की कक्षाएं

** द्रोणाचार्य कालेज में 14 जनवरी से शुरू होंगी कक्षाएं
** इस बार लगातार पंद्रह दिन में निपटाया जाएगा पाठ्यक्रम
गुड़गांव : दूरस्थ शिक्षा को लेकर अब विश्वविद्यालय स्तर से लेकर कालेजों तक में तैयारियां शुरु हो गई हैं। ऐसे में विश्वविद्यालय ने तिथियों की घोषणा कर दी है तो कालेजों ने भी कक्षाएं लगाए जाने की सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं। ऐसे में दूरस्थ शिक्षा की कक्षाएं अब द्रोणाचार्य कालेज में शुरु की जानी है जिसके सभी तैयारियां कालेज कर चुका है। इस बार से विश्वविद्यालय ने रविवार को दूरस्थ शिक्षा की कक्षाएं लगाए जाने की बजाए लगातार पंद्रह दिन कक्षाएं लगाए जाने की योजना है।
एमडीयू से दूरस्थ शिक्षा को फिर से बहाल किए जाने के बाद से एक बार विद्यार्थियों में उम्मीद की किरण जागी है और उन्होंने दाखिले ले लिए हैं लेकिन विद्यार्थियों को अभी भी कई प्रकार की असुविधा होने जा रही है। सबसे बड़ी बात पीजी कोर्स के विद्यार्थियों के लिए शहर में क्लास करने की सुविधा नहीं दी गई है और स्नातक कोर्स में दी गई है तो वह भी शाम की कक्षा। ऐसे में सर्दियों में खासकर छात्रओं को समस्या हो सकती है। 
14 से शुरु होंगी प्रथम वर्ष की कक्षाएं 
हालांकि फाइनल ईयर की कक्षाएं दिसंबर माह से शुरु कर दी गई हैं लेकिन प्रथम वर्ष की कक्षाएं 14 जनवरी से दोपहर दो बजे से लगाई जाएंगी और यह कक्षाएं 15 दिन लगातार चलेंगी। इन कक्षाओं में बीकॉम के 237 विद्यार्थी व बीए प्रथम वर्ष में 900 से अधिक विद्यार्थी हैं और कालेज में बीकॉम वन व बीए वन की कक्षाएं लगाई जाएंगी। स्नातकोत्तर विद्यार्थियों के लिए कक्षाएं रोहतक में लगाई जाएंगी। 
बीए व बीकाम प्रथम वर्ष में दूरस्थ शिक्षा के जरिए कोर्स करने वाले विद्यार्थी या तो अधिकतर नौकरी में होते हैं या फिर कोई और काम करते हैं ऐसे में उनके लिए रविवार को कक्षा करना सुविधाजनक लगता था लेकिन अब लगातार 15 दिन की कक्षा को करने में उन्हें असुविधा हो सकती है।                                           dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.