.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 2 January 2014

अपग्रेड स्कूलों में पटरी पर लौटेगी शिक्षा व्यवस्था


पानीपत : शिक्षा जगत के लिए नया साल 2014 उम्मीद की नई किरणों को लेकर आया है। केजीबी व किसान मॉडल स्कूल में शिक्षण कार्य शुरू कराने का संकल्प पूरा होगा। आरटीई में अपग्रेड सरकारी स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था पटरी पर लौटेगी। मजबूत नींव पर सरकारी व निजी शिक्षा बुलंदियों को छुएगी।
ऐतिहासिक नगरी पानीपत में प्राइमरी से लेकर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का आंकड़ा 428 का है। आरटीई लागू होने के बाद भी स्कूलों में बुनियादी सुविधाओं की कमी है। निजी शिक्षा को टक्कर देने के लिए अपग्रेड सरकारी स्कूलों में बेसिक सुविधा बहाल होगी। मालूम हो कि पानीपत में वर्ष 2013 में 12 स्कूल अपग्रेड हुए। दो स्कूल तो मिडिल से सीधे सीनियर सेकेंडरी बना दिए गए। शिक्षा निदेशालय को अपग्रेड स्कूलों में इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर शिक्षकों के इंतजाम की कसौटी पर खड़ा उतारना होगा। शिक्षा का अधिकार अधिनियम में सरकारी शिक्षा तभी पहचान दर्ज कराएगी। शिक्षा की नींव मजबूत होगी तो भविष्य भी संवरेगा।
आरोही में बनेगा होस्टल : 
छाजपुरकलां गांव में लगभग 5 एकड़ भूमि पर आरोही मॉडल स्कूल का भवन तैयार हो गया। चुनाव से पहले इस स्कूल का उद्घाटन तय है। केंद्रीय विद्यालय की पैटर्न पर खोले गए आरोही स्कूल में अब होस्टल भी बनेगा। विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने होस्टल निर्माण के लिए टेंडर जारी कर दिया है। जनवरी माह टेंडर भरे जाएंगे। आधुनिक छात्रवास में रहकर विद्यार्थी उन्नत शिक्षा हासिल करेंगे। 
कस्तूरबा स्कूल में शिक्षा : 
सर्व शिक्षा निदेशालय से जलमाना गांव में कस्तूरबा स्कूल चलाने की योजना तीन सालों से परवान नहीं चढ़ी है। नए शैक्षणिक सत्र 2014-15 से सरकारी स्कूल में केजीबी संचालित होगा। बालिकाएं मुफ्त में आठवीं कक्षा तक आवासीय शिक्षा हासिल कर सकेंगी। भवन निर्माण का फाइल भी तेज गति से सरकने की उम्मीद है।
महाविद्यालय नए भवन : 
सेक्टर 18 में राजकीय महाविद्यालय बनकर तैयार है। फिलहाल डाइट परिसर में उधार के भवन में कॉलेज संचालित किया जा रहा है। महाविद्यालय में पठन पाठन की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। रोजगारपरक कोर्स भी शुरू हो सकेगा। मार्च 2014 तक नए भवन में महाविद्यालय शिफ्ट कर जाएगा।                                           dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.