.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 14 January 2014

अब स्कूलों में सेहत की पाठशाला


हिसार : अब सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी शिक्षा का पाठ पढ़ने के साथ शरीर को फिट भी रख पाएंगे। जिला प्रशासन ने विद्यार्थियों को स्कूलस्तर पर जिम उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया है। इन्हें ‘जिम क्लब’ नाम दिया गया हैं। यहां विद्यार्थियों को अभ्यास करने के लिए आधुनिक जिम उपकरण भी मिलेंगे। इनका उपयोग कर वे न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से अपने को स्वस्थ कर पाएंगे। प्रशासन का मानना है कि जब बच्चे चुस्त होंगे तो उनका मन पढ़ाई में ज्यादा लगेगा। 
जिले के नौ खंडों में राजकीय उच्च विद्यालय एवं राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में खुलने वाले इन जिम क्लबों की संख्या 74 हैं। इसके अलावा आठ जिम विभिन्न गांवों में राजीव गांधी ग्रामीण खेल परिसर में खोली जा चुकी हैं। ऐसे में 82 गांवों के स्कूलों एवं खेल परिसर में जिम खोलने की इस योजना का सीधा लाभ विद्यार्थियों को मिलेगा। स्कूलों में विद्यार्थियों की सेहत बनाने की नियमित पाठशाला लगेगी। इस दौरान डीपी एवं पीटीआइ उन्हें जिम उपकरणों का प्रयोग करना सिखाएंगे। इसके अलावा शरीर को सुडौल एवं सौम्य बनाने के लिए जरूरी एक्सरसाइज या अभ्यास करवाएंगे।
तीन लाख रुपये होंगे खर्च
प्रशासन द्वारा प्रत्येक जिम क्लब में उपकरण उपलब्ध करवाने पर तीन लाख रुपये खर्च किए जाएंगे, जबकि जिम खोलने के लिए भवन शिक्षा विभाग मुहैया करवा रहा है। हाल ही में विभाग ने स्कूलों की सूची प्रशासन को दी थी। अब जल्द ही प्रशासन उपकरणों की खरीद के लिए टेंडर जारी करने जा रहा है।
गांव से शहर की दौड़ खत्म
स्कूल स्तर पर जिम खुलने के बाद ग्रामीण विद्यार्थियों को जिम सुविधा के लिए शहर की ओर दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। इसके साथ-साथ उन्हें जिम के लिए प्रति माह तीन सौ से पांच सौ रुपये भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे।
यहां भी दो जिम 
शहर के दो स्कूलों में जिम क्लब खोले जा रहे हैं। इनमें जहाजपुल स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल व पटेल नगर स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल शामिल हैं।
डी प्लान के फंड का इंतजार
अतिरिक्त जिला उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने बताया कि स्कूलों में जिम क्लब खोले जाएंगे। जैसे ही डी प्लान के तहत फंड मिल जाएगा, वैसे ही उपकरण खरीद के लिए टेंडर जारी कर दिया जाएगा।
विद्यार्थी रहेंगे स्वस्थ 
उप जिला शिक्षा अधिकारी संतोष हुड्डा ने बताया कि सरकारी स्कूलों में जिम क्लब खोले जा रहे हैं। इनके खुलने से विद्यार्थी स्वस्थ रहेंगे और मन लगाकर पढ़ाई कर सकेंगे।                              dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.