.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 5 January 2014

नियमित भर्ती के लिए अब नहीं मिली स्वीकृति

** रीजनल सेंटरों में चल रहा अतिथि प्राध्यापकों के जरिये काम
जींद : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र के रोहतक रोड बाईपास पर स्थित रीजनल सेंटर को अस्तित्व में आए लगभग छह साल से अधिक का समय हो चुके हैं, लेकिन आज तक यहां कुछ पदों को छोड़कर बाकी पदों पर नियमित स्टाफ की भर्ती नहीं हो सकी है। आउटसोर्सिग व कांट्रेक्ट पर भर्ती करके शिक्षक व गैर शिक्षकों से काम चलाया जा रहा है। ऐसा नहीं है कि शिक्षक व गैर शिक्षकों की भर्ती को लेकर कुछ नहीं किया जा रहा है, बाकायदा रीजनल सेंटर प्रशासन द्वारा इसकी भर्ती के लिए वित्त विभाग से अनुमति मांगी हुई है, लेकिन अब तक वित्त विभाग की तरफ से हरी झंडी नहीं मिल सकी है।
काबिल-ए-जिक्र है कि वर्ष 2007 में जींद में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र का रीजनल सेंटर की शुरुआत हो गई थी। उस समय राजकीय कॉलेज में इसकी कक्षाएं लगानी शुरू हुई थी। उस समय एमसीए तथा एमबीए की कक्षाएं यहां पर लगती थी। उसके बाद रीजनल सेंटर को शिफ्ट करके जाइट कॉलेज में शिफ्ट कर दिया गया था। उसके बाद रीजनल सेंटर की कक्षाएं हमेटी में लगनी शुरू हुई।
तब से लेकर अब तक रीजनल सेंटर की कक्षाएं हमेटी में लग रही है। जून 2013 में जींद में आयोजित विकास रैली में मुख्यमंत्री ने आठ नए कोर्स शुरू किए थे। इसके बाद इन कक्षाओं को लगाने के लिए पुराना कराधान एवं आबकारी कार्यालय को ठीक कराकर कक्षाएं लगानी शुरू की गई। यहां पर जो शिक्षक व गैर शिक्षक स्टाफ भर्ती किया गया, वह आउट सोर्सिग व अनुबंध आधार पर भर्ती किया गया है। गैर शिक्षकों को आउट सोर्सिग तथा शिक्षकों को अनुबंध आधार पर नियुक्त किया गया है।
यहां पर भी कक्षाएं लगते एक साल से अधिक समय हो गया है। नियमित शिक्षक व गैर शिक्षकों की भर्ती के लिए रीजनल सेंटर प्रशासन ने वित्त विभाग को मंजूरी के लिए प्रस्ताव भेजा हुआ है। लगभग 100 से अधिक शिक्षक व गैर शिक्षकों के पदों पर भर्ती के लिए मंजूरी मांगी हुई है, लेकिन आज तक वित्त विभाग की तरफ से मंजूरी नहीं मिल सकी। 
हर कोर्स के लिए सात प्राध्यापक
रीजनल सेंटर में फिलहाल आठ कोर्स चल रहे हैं। उसके हिसाब से हर कोर्स के लिए सात प्राध्यापकों की नियुक्ति करनी होगी। इसमें एक प्राध्यापक, दो एसोसिएट प्राध्यापक तथा चार असिस्टेंट प्राध्यापकों की नियुक्ति की जाएगी। इसके अलावा गैर शिक्षक स्टाफ में टेक्निकल, प्रशासनिक, हास्टल तथा लिपिक आदि स्टाफ की नियुक्ति की जाएगी, जोकि 100 से अधिक होंगे।
"रीजनल सेंटर में शिक्षक व गैर शिक्षकों की भर्ती के लिए वित्त विभाग को प्रस्ताव बनाकर मंजूरी के लिए भेजा गया है। जैसे ही वहां से अनुमति मिलेगी तो भर्ती की प्रक्रिया भी आगे बढ़ जाएगी। फिलहाल अनुबंध आधार पर लगाए गए शिक्षकों से काम चलाया जा रहा है।"--प्रो. उमेद सिंह, निदेशक, रीजनल सेंटर, जींद                                   dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.