.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 3 January 2014

एक क्लिक पर मिलेगी जीजेयू हॉस्टल के छात्रों की जानकारी


हिसार : प्रदेश के विश्वविद्यालयों में जीजेयू में एक कदम आगे बढ़ाया है। अब लड़कों के छात्रवास में रहने वाले विद्यार्थियों की कहीं भी बैठे जानकारी हासिल की जा सकेगी। विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर एक क्लिक करने के साथ विद्यार्थियों की पूरी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी। इसके लिए विशेष रूप से साफ्टवेयर बनाया जाएगा। यह डाटा एक सप्ताह के अंदर विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। 
विश्वविद्यालय की तरफ से यह कदम अनुशासन बनाने और कर्मचारियों व अधिकारियों पर छात्र की जानकारी तुरंत हासिल करने के लिए उठाए हैं। वेबसाइट पर छात्रों की जानकारी उपलब्ध करवाने वाला जीजेयू प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय बन जाएगा। जीजेयू में लड़कों के तीन हास्टल हैं। इसमें करीब एक हजार विद्यार्थी रहते हैं। विश्वविद्यालय में किसी प्रकार की घटना एवं छात्र की जानकारी लेने के लिए कर्मचारियों व अधिकारियों का इंतजार करना पड़ता है। इससे छात्र के बारे में परिवार को सूचना देने में विश्वविद्यालय को परेशानी होती है। विश्वविद्यालय ने इसका हल निकालते हुए छात्रवास में रहने वाले सभी छात्रों का डाटा बैंक तैयार करने का मन बनाया। इसको लेकर सभी एक हजार छात्रों के रोल नंबर के साथ उनका नाम, पिता का नाम, पूरा पता, छात्रवास में कमरा नंबर आदि पूरी लेकर उसे साफ्टवेयर में लोड किया जाएगा। 
ब्वायज हास्टल डाटाबेस के नाम से तैयार होने वाले इस साफ्टवेयर में हर छात्र की जानकारी होगी।
अनुशासनहीनता खत्म करने के लिए उठाया कदम : 
कर्मपाल विश्वविद्यालय के प्रॉक्टर प्रो. कर्मपाल ने बताया कि विश्वविद्यालय में अनुशासनहीनता को खत्म करने के लिए ऐसा किया जा रहा है। प्रदेश का यह पहला विश्वविद्यालय होगा जो छात्रवास के छात्रों की पूरी जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध करवाएगा। जरूरत के समय यदि कर्मचारी व अधिकारी नहीं होंगे तो वेबसाइट से छात्र की पूरी जानकारी हासिल करने में कोई परेशानी नहीं होगी।                              dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.