.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 14 January 2014

एक और परीक्षा लेगा स्कूल शिक्षा बोर्ड

** सरकारी स्कूलों के टापर को ही मिलेगा आरोही स्कूलों में दाखिला
भिवानी : अब प्रदेश के 36 ब्लॉक के सभी सरकारी स्कूलों के टॉपर को ही ऑरोही माडल स्कूलों में दाखिला लेने का मौका दिया जाएगा। इन स्कूलों के आठवीं व दसवीं कक्षा के करीब एक लाख छात्रों के छात्रों की प्रवेश परीक्षा पहली बार हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड लेने जा रहा है। इन परीक्षार्थियों को यह परीक्षा पास करने के बाद ही प्रदेश के 36 आरोही स्कूलों में दाखिले का मौका दिया जाएगा। 
सूत्र बताते हैं कि इस बार शिक्षा विभाग ने आरोही माडल स्कूलों में दाखिले के लिए नए नियम बनाए हैं। इसके तहत आरोपी स्कूलों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के माध्यम से ली जाए। इस परीक्षा में प्रदेश के 120 में से उन 36 ब्लाक के सरकारी स्कूलों के छात्रों को शामिल किया जाएगा, जिनमें आरोपी स्कूल स्थापित किए हुए हैं। इन सरकारी स्कूलों के टापर को ही आरोपी माडल स्कूलों में दाखिला दिया जाएगा। प्रदेश के इन 36 ब्लाकों के सरकारी स्कूलों में करीब एक लाख छात्र हैं।
आठवीं व दसवीं की होगी परीक्षा 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने आरोही माडल स्कूलों में प्रवेश के लिए आठवीं व दसवीं के छात्रों की परीक्षा ली जाएगी। इनमें से टापर छात्रों को ही आरोही माडल स्कूल में प्रवेश मिल सकेगा। 
9 फरवरी को होगी प्रवेश परीक्षा 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने इस परीक्षा की तैयारियां जोरों पर शुरू की हुई हैं। इसके लिए 9 फरवरी का दिन निर्धारित किया हुआ है। शिक्षा बोर्ड के सचिव डॉ. अंसज सिंह ने कहा कि प्रवेश परीक्षा की तैयारियां शुरू किया है। इस परीक्षा में करीब एक लाख छात्र बैठने की संभावना है। 
ऑनलाइन होगा डाटा एकत्रित 
सूत्र बताते हैं कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के पास दसवीं कक्षा का डाटा तो पहले से ही उपलब्ध है, लेकिन आठवीं कक्षा का बोर्ड न होने की वजह से नए सिरे से डाटा एकत्रित करना पड़ेगा। इसके लिए सरकारी स्कूलों से आनलाइन डाटा मांगा जाएगा।                             dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.