.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 6 January 2014

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा एक मार्च से, एचबीएसई का अभी पता नहीं


दसवीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए सीबीएसई ने जहां डेटशीट जारी कर दी है वहीं हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की ओर से अभी तक कोई कार्यक्रम निर्धारित नहीं हो पाया है। यही नहीं अभी प्रथम सेमेस्टर का परिणाम तक घोषित नहीं हो सका है। ऐसे में एक ओर जहां सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध स्कूलों के विद्यार्थी अपना टाइमटेबल बनाने लग गए हैं वहीं हरियाणा बोर्ड के विद्यार्थियों के बीच असमंजस की स्थिति बनी हुई है। 
सीबीएसई बोर्ड ने जारी कर दिया डेटशीट: 
सीबीएसई बोर्ड की ओर से एक मार्च से दसवीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं होंगी। दसवीं की एक से 19 मार्च तक परीक्षाएं होंगी। सुबह साढ़े दस बजे से आरंभ होने वाली परीक्षा में पहले दिन 1 मार्च को विभिन्न भाषाओं तमिल, सिंधी, मराठी, रशियन, पेंटिंग, स्पेनिश, कश्मीरी भाषा की परीक्षा होगी। इसी प्रकार 3 को गणित, 4 को गृह विज्ञान, 5 को हिंदी कोर्स ए व बी, 7 को अंग्रेजी अनिवार्य, लेंग्वेज एंड लिटरेचर, 8 को म्यूजिक वोकल, इंस्ट्रूमेंटल, एलीमेंट्री ऑफ बिजनेस, 10 को साइंस थ्योरी, 11 को फाउंडेशन ऑफ आईटी, 12 को पंजाबी, मलयालम, उडिय़ा, कन्नड़, 14 मार्च को सोशल साइंस, 15 को विभिन्न भाषाओं के उर्दू ए, बी, तिब्बत, फ्रेंच, नेपाली, लिंबू आदि तथा 19 को विभिन्न प्रकार के टेक्नीकल आदि विषयों की परीक्षाएं होंगी। 
12वीं की 1 मार्च से 17 अप्रैल तक होंगी: 
एक मार्च से सुबह साढ़े दस बजे से आरंभ होने वाली परीक्षाओं में पहला पेपर इंग्लिश इलेक्टिव, इंग्लिश कोर, इंग्लिश फंक्शनल का होगा। 4 को इतिहास, 5 को फिजिक्स, 6 को बिजनेस स्टडीज, 8 को बायोटेक्नोलॉजी, राजनीति शास्त्र, फ्लोरीकल्चर, 10 को विभिन्न प्रकार के डांस, 11 को रसायनशास्त्र, अप्लाइड फिजिक्स, 13 को हिंदी इलेक्टिव, हिंदी कोर, विभिन्न भाषाएं, 15 को बायोलॉजी, रशियन, कश्मीरी, योग आदि, 20 मार्च को गणित, माइक्रोबायलोजी, 22 को कंप्यूटर साइंस, 24 को फिजिकल एजुकेशन, 26 को इकोनॉमिक्स, 28 को मल्टीमीडिया एंड वेब टेक्नोलॉजी, 29 मार्च को भूगोल, आईटी सिस्टम, एक अप्रैल को अकाउंटेंसी, 2 को फैशन स्टडीज, मास मीडिया, 3 को संस्कृत, बंगाली, तेलुगु, 4 को पंजाबी, मणिपुरी, फूड प्रोडक्शन, 9 को उर्दू इलेक्टिव, उर्दू कोर, म्यूजिक इंस्ट्रूमेंटल व वोकल आदि, 10 को समाजशास्त्र, ग्राफिक डिजाइन, 11 को होम साइंस, कन्नड़, 12 को दर्शनशास्त्र, 16 को मनोविज्ञान, फायनेंशियल अकाउंटिंग, 17 अप्रैल को पेंटिंग, एग्रीकल्चर, ग्राफिक की परीक्षा होगी। 
विद्यार्थियों में बढ़ी व्यस्तता 
सीबीएसई बोर्ड की डेटशीट जारी होने के साथ जिले के करीब 8 हजार से अधिक विद्यार्थियों में पढ़ाई की चिंता बढ़ गई है। हालांकि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के द्वितीय सेमेस्टर की भी परीक्षाएं दसवीं की मार्च माह के द्वितीय सप्ताह तक तथा 12वीं की प्रथम सप्ताह तक शुरू होने की संभावना है। विद्यार्थी अपने अपने स्तर पर समय सारणी बनाने लगे हैं। 
की जा रही है तैयारी: संयुक्त सचिव --HBSE
इस संबंध में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के संयुक्त सचिव महेंद्रपाल का कहना है कि अभी प्रथम सेमेस्टर का परिणाम घोषित होना है। 15 जनवरी तक परिणाम घोषित करने के लिए प्रयास जारी है। इसमें री-अपीयर आने वाले विद्यार्थियों को भी द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा के साथ शामिल करना है। इसलिए री-अपीयर आने वाले विद्यार्थियों के फॉर्म आदि भरने के बाद ही द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाओं का कार्यक्रम निर्धारित किया जाएगा। उम्मीद है 10 से 15 मार्च के बीच परीक्षाएं आरंभ होंगी।                                                       dbrwd

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.