.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 11 January 2014

हरियाणा को मिलेंगे पांच और मेडिकल कालेज, बढ़ेंगी सीटे

** सरकारी में 250 व निजी कालेजों में बढ़ेंगी 450 एमबीबीएस सीटें
रोहतक : आर्थिक मामलों की कैबिनट समिति द्वारा देशभर में बढ़ाई गई एमबीबीएस की 15800 में व नए 58 मेडिकल कॉलेजों में हरियाणा का बड़ा हिस्सा रहेगा। अगले साल से प्रदेश में पांच नए मेडिकल कॉलेज शुरू होंगे, जबकि एमबीबीएस की 600 सीटें भी बढ़ेंगी। इनमें 250 सीटें सरकारी मेडिकल कॉलेजों में होंगी, जबकि 450 सीटें निजी कॉलेजों में शुरू की जाएंगी।   
हरियाणा सरकार ने पिछले दिनों पांच और नए मेडिकल कॉलेजों को एनओसी जारी की है। इनमें तीन निजी कॉलेज हैं, एक ईएसआइ कॉलेज और पांचवा कॉलेज पीपीपी स्तर पर चलाना जाना है। पांचों कॉलेजों का पं. बीडी शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय व एमसीआइ की टीम निरीक्षण कर चुकी हैं। टीम ने पांचों को अस्पताल चलाने की मंजूरी भी दे दी है। अब इन्हें एमसीआइ द्वारा दाखिलों की मंजूरी मिलने का इंतजार है। उम्मीद है कि अगले वर्ष यह मेडिकल कॉलेज शुरू हो जाएंगे। एक साल अस्पताल चलाने के बाद दोबारा एमसीआइ इनका निरीक्षण करेगी और इसके बाद ही यहां पर दाखिले शुरू हो सकेंगे। पांच नए मेडिकल कॉलेज खुलने से प्रदेश में अब दो गुणा संख्या में एमबीबीएस तैयार हो सकेंगे। 
बता दें कि प्रदेश में इस समय सरकारी मेडिकल कॉलेजों में 450 व निजी कॉलेजों में 350 सीटें हैं। पांचों नए कॉलेज शुरू होने से सीटों की संख्या 1400 हो जाएगी। करनाल में कल्पना चावला के नाम पर 100 सीटों के मेडिकल कॉलेज की सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा खुद शिलान्यास पत्थर रख चुके हैं। कैबिनेट समिति द्वारा बढ़ाई गई एमबीबीएस सीटों के फैसले का लाभ प्रदेश को भी होगा। उम्मीद है कि प्रदेश के सभी सरकारी कॉलेजों में 50-50 सीटें बढ़ाई जा सकती हैं। हालांकि, इसके लिए कॉलेजों को इंफ्रास्ट्रक्चर व फैकल्टी पूरी करनी होगी। इसी प्रकार, जिन पांच कॉलेजों को बात हो रही है, उन्हें प्रदेश सरकार ने एनओसी दे दी है और एमसीआइ ने अस्पताल चलाने की अनुमति भी दी है। एक साल के बाद उनका दोबारा से निरीक्षण होगा, इसके बाद एमसीआई फैसला करेगी। इससे पहले यह कॉलेज दाखिला नहीं कर सकते।                                        dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.