.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 7 January 2014

अभिभावकों से ऑनलाइने सुझाव मांगे

पहल : शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए विभाग का एक और प्रयास 
नारनौल : अपने बच्चों के लिए आपको किस तरह का एजुकेशन सिस्टम चाहिए, इसका सुझाव आप खुद शिक्षा विभाग को दे सकते हैं। शिक्षा निदेशालय शिक्षा में सुधार के लिए लोगों से सुझाव मांग रहा है। पिछले चार साल में शिक्षा में सुधार के लिए हरियाणा में कई प्रयोग किए गए लेकिन रिजल्ट में साल दर साल गिरावट आ रही है। इसी के चलते यह पहल की गई है। बेहतरीन सुझावों पर गौर किया जाएगा और उन्हें अमल में लाया जाएगा। ये सुझाव एजुकेशन डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर ऑनलाइन या सीधे कार्यालय में जाकर दिए जा सकते हैं। 
अभिभावक ही बता सकते हैं कमियां 
शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार, अभिभावक बच्चों को बेहतर समझते हैं। वे ही यह बता सकते हैं कि शिक्षा में अभी क्या खामियां हैं और बच्चों को किस तरह से पढऩे के लिए प्रेरित किया जा सकता है।
"विभाग वेबसाइट पर अभिभावकों से सुझाव मांगे गए हैं। इसके पीछे विभाग के अधिकारियों का मानना है कि इन सुझावों के आधार पर शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाया जा सकता है।"--संतोष तंवर, जिला शिक्षा अधिकारी नारनौल। 
इसलिए पड़ी जरूरत: 
विभाग के अधिकारियों का मानना है कि हाल ही में थ्री टियर सिस्टम, स्कूलों का समय बढ़ाकर साढ़े सात घंटे करने, आठवीं तक बच्चों को फेल न करने जैसे सिस्टम शुरू किए गए, जिनका नतीजा खास नहीं रहा। एजुकेशन को बेहतर बनाने व सिलेबस में बदलाव करने और बच्चों को ऊपर से प्रेशर कम करने के लिए ही ये सुझाव मांगे जा रहे हैं। 
ये है सुझाव देने का तरीका 
सुझाव देने के लिए एजुकेशन डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट के होम पेज पर ही सजेशन का लिंक दिया गया है। इस लिंक पर क्लिक करते ही एक फॉर्म ओपन होगा। इस फार्म में अपना नाम, पता, ईमेल आईडी, सब्जेक्ट और सुझाव के कॉलम भरकर सबमिट करें। आप सीधे शिक्षा निदेशालय में जाकर भी सुझाव दे सकते हैं। सुझाव अंग्रेजी या हिंदी दोनों भाषाओं में दिया जा सकता है। एक विशेष टीम ये सुझाव चेक करेगी। बेहतर और एक जैसे कई सुझाव मिलने पर अधिकारी उस चर्चा करेंगे। बाद में उन्हें अमल में लाया जाएगा।                               db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.