.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 9 January 2014

मिडल मुख्याध्यापकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण


प्रदेश सरकार राज्य के सभी मिडल स्कूलों के मुख्याध्यापकों के लिए 20 जनवरी से प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने जा रही है। इसके लिए विभिन्न जिलों से पांच-पांच रिसोर्स पर्सन्स को राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् (एससीईआरटी) गुड़गांव द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ये रिसोर्स पर्सन जिला के अन्य वरिष्ठ शिक्षकों के साथ हैड टीचर्स को प्रशिक्षित करेंगे। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् के निदेशक द्वारा मिडल हेड टीचर्स को प्रशिक्षण देने संबंधी मेल बुधवार को जारी की गई है। इसके अनुसार मेवात को छोड़ प्रदेश के 21 जिलों में प्रशिक्षण का कार्य 20 जनवरी से शुरू किया जाना है। मेल में इन स्कूलों के मुखियाओं की सूची भी संलग्न की गई है। यमुनानगर जिला के 349 मिडल स्कूलों के हैड टीचर्स को प्रशिक्षण दिया जाना है। हालांकि इनमें से कई स्कूलों में हैड टीचर के पद रिक्त पड़े हैं। 
हेड टीचर्स को प्रशिक्षित करने के लिए एससीईआरटी द्वारा उक्त सभी 21 जिलों से पांच-पांच रिसोर्स पर्सन के लिए गुड़गांव में पांच दिन का प्रशिक्षण शिविर लगाया गया है। गत सोमवार से शुरू हुआ यह शिविर शुक्रवार को संपन्न होगा।  
मिडल हैड टीचर्स को ट्रेनिंग देने के लिए वरिष्ठ प्राध्यापक, मुख्याध्यापक, प्रिंसिपल के अलावा सेवानिवृत्त विषय विशेषज्ञों की सहायता ली जाएगी। इसके तहत 23 विषय कवर किए जाएंगे। इनमें डीडीओ की जिम्मेदारी, कर्मचारियों के लिए ऋण व अग्रिम की सुविधा, टीए की जानकारी, खरीद प्रक्रिया, स्टोर और स्टॉक रजिस्टर मेंटेन रखने, पेंशन संबंधी, रिटायरमेंट लाभ, शिक्षकों के लिए नैतिक आचरण, कर्मचारी कंडक्ट रूल एवं छुट्टियां, सिविल सर्विस पनिशमेंट एंड अपील रूल आदि के बारे में बताएंगे।                    djymn

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.