.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 15 January 2014

हर सरकारी स्कूल के बच्चों को देनी होगी आरोही प्रवेश परीक्षा

** नौवीं और दसवीं के लिए सीटें पूरी करने की नई कोशिश 
हिसार : आरोही स्कूलों में दाखिले के लिए सरकार व विभाग ने इस बार नई कोशिश शुरू की है। इसके तहत जिस खंड में आरोही स्कूल है, उस खंड के हर सरकारी स्कूल के बच्चों को आरोही स्कूल में दाखिले के लिए 9 फरवरी को होने वाली प्रवेश परीक्षा देनी होगी। यही नहीं इस बार प्राइवेट स्कूल के बच्चे भी आरोही स्कूलों की प्रवेश परीक्षा दे सकेंगे। 
अब तक आरोही स्कूलों में नाममात्र बच्चे ही दाखिले लेते रहे हैं और ज्यादातर सीटें खाली पड़ी रहती हैं। अब नए फैसले से ज्यादा बच्चे प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे और परीक्षा पास करेंगे, जिससे इन स्कूलों में सीटें खाली नहीं रहेंगी। उधर, विभाग के मुताबिक इस फैसले से जरूरतमंद व गरीब बच्चों को अच्छी शिक्षा ग्रहण करने का अवसर मिलेगा। 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड आरोही स्कूल में 9वीं व 11वीं कक्षा में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित कर रहा है। बोर्ड के मुताबिक ये आवेदन ऑनलाइन भरे जाएंगे और आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 जनवरी है। ये आवेदन स्कूल द्वारा भरे जाएंगे। छात्र अपने स्तर पर इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते। जिन 36 ब्लॉक में ये स्कूल हैं, उन ब्लॉक के सभी सरकारी स्कूलों की 8वीं व 10वीं में पढऩे वाले बच्चों के लिए यह परीक्षा अनिवार्य है। इसके अलावा मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूल के छात्र भी इस परीक्षा के लिए व्यक्तिगत रूप से आवेदन कर सकते हैं। बोर्ड प्रदेश के 6 किसान मॉडल स्कूलों के लिए प्रवेश परीक्षा करा रहा है। जिन जिलों में ये स्कूल है, उन जिलों के सभी सरकारी स्कूलों की 8वीं व 10वीं कक्षा में पढऩे वाले बच्चों को यह परीक्षा देनी होगी। 
ऐसे होगी परीक्षा
परीक्षा में पहला पेपर आब्जेक्टिव (60 माक्र्स) व दूसरा पेपर सब्जेक्टिव टाइप (40 माक्र्स) का होगा। पहले पेपर में 20-20 नंबर के मैथ, मेंटल एबिलिटी व रीजनिंग के मल्टी च्वाइस प्रश्न होंगे। दूसरे पेपर में हिंदी व अंग्रेजी विषय से संबंधित प्रश्न होंगे। परीक्षा दो घंटे की होगी। पहला पेपर ओएमआर शीट पर होगा। दोनों पेपर एक साथ बांट दिए जाएंगे। एक घंटे बाद पहला पेपर परीक्षार्थियों से ले लिया जाएगा। 
'आरोही' की खासियत 
विभाग के मुताबिक इन स्कूलों में एक्टीविटी बेस्ड लर्निंग सिस्टम है। शिक्षक छात्र अनुपात 1:25 है। बच्चों की अंग्रेजी सुधारने पर भी जोर देना। बच्चों को पारंपरिक शिक्षा के साथ साथ आट्र्स व म्यूजिक की शिक्षा भी उपलब्ध कराना। इसके लिए बकायदा विशेष शिक्षक नियुक्त करना। 
प्रदेशभर में है 36 आरोही स्कूल 
मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने केंद्रीय विद्यालय की तर्ज पर आरोही मॉडल स्कूल स्थापित किए। इनमें से कुछ स्कूल शैक्षणिक रूप से पिछड़े रूप से ब्लॉक में खोले गए। इस तरह प्रदेश के 10 जिलों के 36 बैकवर्ड ब्लॉक में आरोही स्कूल खोले गए। हिसार जिले आरोही स्कूलों की संख्या छह है। ये अग्रोहा, बरवाला, हांसी-1, हिसार, नारनौंद व उकलाना में है।
"बच्चों व उनके अभिभावकों को आज भी इन स्कूलों के बारे में जानकारी नहीं है, जिस कारण वे इन स्कूलों के लिए आवेदन नहीं कर पाते। सरकार ने इन स्कूलों में काफी सुविधाएं उपलब्ध कराई हुई है, जो कि एक प्राइवेट स्कूल में होती है। इस फैसले से सभी बच्चे स्कूल में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा दे सकेंगे।"--योगेश वशिष्ठ, सहायक निदेशक, शैक्षणिक शाखा, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड                                          db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.