.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 2 July 2014

बेटियों के लिए सीबीएसई की पहल हर माह 500 रुपये

** सीबीएसई ने शुरू की मेरिट स्कॉलरशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड योजना
** सीबीएसई की वेबसाइट पर करें आवेदन
लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने नई पहल की है। सीबीएसई ने हाल ही में मेरिट स्कॉलरशिप फार सिंगल गर्ल चाइल्ड योजना शुरू की गई है। जिसके तहत छात्रा को हर महीने 500 रुपये स्कॉलरशिप के रूप में दिए जाएंगे। योजना का मुख्य उद्देश्य लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देना है। 
शिक्षाविदों के मुताबिक लड़कियों को पराया धन समझने की वजह से अधिकांश अभिभावक उन्हें 10वीं कक्षा के बाद नहीं पढ़ाते। इतना ही नहीं कई अभिभावक तो कुछ समय के बाद बेटी की शादी कर देते हैं। यही कारण है कि अधिकतर लड़कियां पूरी शिक्षा से वंचित रह जाती हैं। इसके अलावा परिवार की जिम्मेदारी से उनका सर्वांगीण विकास भी नहीं हो पाता। बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिहाज से सीबीएसई ने नई पहल की है। सीबीएसई के अधिकारियों के मुताबिक सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप योजना के तहत हर महीने 500 रुपये दिए जाएंगे।
वेबसाइट पर करें आवेदन
सीबीएसई के अधिकारियों के मुताबिक एक जुलाई से सीबीएसई की वेबसाइट पर सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए आवेदन किया जा सकता है। जिन छात्राओं ने 10वीं कक्षा में 6.2 सीजीपीए अंक हासिल किया है वे इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकती हैं। अधिकारियों के मुताबिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए सभी कागजात गजटेड ऑफिसर से सत्यापित होने जरूरी हैं।
"लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सीबीएसई ने मेरिट स्कॉलरशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड योजना शुरू की गई है। योजना का लाभ लेने के लिए अभिभावक पहली जुलाई से बोर्ड की वेबसाइट के जरिए आवेदन कर सकते हैं।"--आरजे खांडेराव, क्षेत्रीय अधिकारी, सीबीएसई पंचकूला जोन।                             aujgdri

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.