.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 14 July 2014

एपीएआर में 'बेईमान' से अध्यापक संघ नाराज

** अध्यापकों के मान-समान के बताया खिलाफ 
चंडीगढ़ : एनुअलपरफॉर्मेंस अप्रेजल रिपोर्ट (एपीएआर) में पेज क्रमांक 16 पर काॅलम-6 मे अध्यापकों को "बेईमान' लिखा गया है। इस पर हरियाणा राजकीय अध्यापक संघ ने कड़ी आपत्ति जताई। हरियाणा कर्मचारी महासंघ-70 से संबंधित संघ के राज्य प्रधान प्रदीप सरीन ने कहा कि अध्यापकों के मान-समान के खिलाफ इस तरह के अशोभनीय शब्दों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। राज्यभर के अध्यापक-प्राध्यापक इस एपीएआर के बहिष्कार का एेलान पहले ही कर चुके हैं।  
संघ के प्रांतीय चेयरमेन कुलभूषण शर्मा वरिष्ठ उपप्रधान दिलबाग सिंह अहलावत ने बताया कि अधिकारी गलत शब्दों का प्रयोग कर अध्यापकों को भड़काने का काम कर रहे हैं। 
इससे सरकार की छवि भी धूमिल हो रही है। संघ के प्रांतीय महासचिव संजीव मन्दोला प्रांतीय प्रवक्ता रविन्द्र राणा ने कहा कि एनुअल परफॉर्मेंस अप्रेजल रिपोर्ट की दर्जनभर खामियों के बारे में अध्यापक बता चुके हैं। अगर तुरंत रिपोर्ट से ये शब्द नहीं हटे तो अध्यापक संघर्ष करेंगे।
एनुअल परफॉर्मेंस अप्रेजल रिपोर्ट की खामियां 
शून्यसे 60 फीसदी अंक पाने वाले विद्यार्थियों को एक ही कैटेगरी मे दर्शाया गया है जो तर्कसंगत नहीं है। विकलांग बच्चों को पढ़ाने वाले अध्यापकों के लिए 4 अंकों की व्यवस्था है। जिन स्कूलाें में विशेष आवश्यकता वाले बच्चे नहीं हैं, वहां के शिक्षकों के 4 अंक सीधे-सीधे कट जाते हैं। इसके अलावा बहुत से प्रश्न अतार्किक और अस्पष्ट हैं जबकि बहुत से प्रश्नों का उत्तर लिखने के लिए नाममात्र की जगह छोड़ी गई है। एपीएआर में लर्निंग लेवल असेसमेंट परीक्षा का परिणाम भी पूछा गया हैं जबकि यह परीक्षा रद्द हो चुकी है।                                     db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.