.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 9 July 2014

शिक्षा बोर्ड की साइट से लिंक हटाने से छात्र हुए परेशान

** एनरोलमेंट रिटर्न मिलने से माइग्रेट छात्रों के नहीं भरे गए फार्म, अब देनी होगी लेट फीस 
गोहाना : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा वेबसाइट से माइग्रेट बच्चों का इनरोलमेंट नंबर देखने का लिंक हटा लिया गया। इससे वे बच्चे ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाए, जिन्होंने अन्य बोर्ड छोड़कर हरियाणा बोर्ड को अपनाया था। अब बच्चों को दो हजार रुपए लेट फीस के साथ आवेदन करना होगा। ऐसे में बच्चों की परेशानी बढ़ रही है। बच्चे इसके लिए स्कूलों को दोषी मान रहे हैं। 
हरियाणा बोर्ड की 10वीं 12वीं कक्षा की प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा सितंबर माह में है। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाना है। आवेदन करने की अंतिम तिथि जा चुकी है, अब आवेदन दो हजार रुपए लेट फीस के साथ होगा। जिसकी अंतिम 22 जुलाई है। परंतु अब तक कुछ बच्चों के आवेदन बोर्ड के पास नहीं पहुंच पाए है। क्योंकि अन्य बोर्ड से हरियाणा बोर्ड में आने वाले बच्चों का रजिस्ट्रेशन अब तक स्कूलों के पास नहीं पहुंचा है। बोर्ड ने ऑनलाइन व्यवस्था शुरू की थी। परंतु 12 जून को बोर्ड ने वेबसाइट पर दिए गए लिंक को हटा लिया है। ग्रीष्मावकाश होने के कारण स्कूल लिस्ट को डाउनलोड नहीं कर पाई। ऐसे में स्कूलों के पास माइग्रेट बच्चों का रजिस्ट्रेशन रिटर्न नहीं मिल पाया है। जिससे आवेदन की प्रक्रिया बाधित हो गई। वहीं स्कूलों का कहना है कि अप्रैल में दाखिला प्रक्रिया समाप्त होने के बाद विभाग ने सभी स्कूलों को पत्र जारी कर ऐसे छात्रों की सूची मांगी थी। जो दूसरे राज्यों शिक्षा बोर्ड से आए थे। सभी स्कूलों ने बाहर से आए छात्रों की सूची बोर्ड को भेजी थी। बोर्ड द्वारा साइट पर उन छात्रों की एनरोलमेंट रिटर्न जारी की थी। ग्रीष्मावकाश के चलते अधिकांश स्कूल उस दौरान वह लिस्ट प्राप्त नहीं कर पाए थे।
अब दो हजार लेट फीस से जमा होगा आवेदन 
विभागद्वारा दूसरे राज्यों शिक्षा बोर्डों से माइग्रेटेड हुए छात्रों के लिए दो जून तक निशुल्क एनरोलमंेट नंबर जारी किए थे। उसके पश्चात जो छात्र उस दौरान एनरोलमेंट लेने से वचिंत रह गए थे। उन्हें 200 रूपए लेट शुल्क के साथ, 23 जून तक तथा 500 शुल्क, 7 जुलाई तक 1000 हजार रूपए शुल्क अदा कर एनरोलमेंट नंबर प्राप्त करने की सुविधा प्रदान की थी। जो छात्र 7 जुलाई तक भी एनरोलमेंट रिर्टन नही ले पाए अब वे 22 जुलाई तक 2000 हजार रूपए लेट फीस के साथ एनरोलमेंट रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। 
"छात्रों पर किसी भी प्रकार का अतिरिक्त बोझ नहीं डाला जाएगा। इस विषय पर बोर्ड से भी बात करेंगे। जिन स्कूलों में इस प्रकार की समस्या रही है उन स्कूलों की भी इंक्वायरी की जाएगी।"--परमेश्वरीदेवी, डीईओ,सोनीपत                                      db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.