.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 8 July 2014

स्कूल लेवल से होगी सिविल सर्विसेज की तैयारी

** सिविल सर्विसेज की परीक्षा के लिए स्कूलों में ही तैयार किया जाएगा बच्चों का बेस 
** सभी सीबीएससी स्कूलों में इस वर्ष नए पैटर्न के तहत परीक्षा ली जाएगी 
सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वाले 10वीं 12वीं के विद्यार्थियों के लिए गुड न्यूज है। अब ऐसे विद्यार्थियों का स्कूल में ही बेस तैयार किया जाएगा। दरअसल सीबीएससी ने देशभर में एक सामान करिकुलम लागू किए जाने के उद्देश्य से 9 से 12वीं तक के सिलेबस में कुछ बदलाव कर दिया है। बदलाव होने से 2015 की परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को नए सिरे से तैयारी करनी होगी। 
बदले पैटर्न में इस बार सबसे अधिक अंग्रेजी विषय पर ध्यान दिया गया है। थ्योरी को ज्यादा मौजूद करके सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी पर भी जोर दिया जा रहा है ताकि बच्चों को यूपीएससी की तैयारी स्कूल लेवल से ही कराई जा सके। इसीलिए इस बार बदले पैटर्न में थ्योरी पक्ष, अंग्रेजी तकनीकी विषयों के बारे में बताया गया है।
कुछ बदलाव होने से बच्चों को आएंगी थोड़ी दिक्कतें
"सीबीएससी जो भी बदलाव करती है वह लंबे रिसर्च का परिणाम होता है। बच्चों को कोई दिक्कत नहीं आएगी। चूंकि हमने अपने सभी टीचर्स को इन सर्विसेज की ट्रेनिंग के बाद अपग्रेडेशन ऑफ स्किल्स की भी ट्रेनिंग दी है। टीचर्स पहले खुद प्रजेंटेशन देते हैं। बच्चों का भविष्य निखारने की दिशा में बेहद प्रशंसनीय कदम है।"--नीनाखन्ना, प्रिंिसपल,आर्मी पब्लिक स्कूल। 
इसके साथ लिट्रेचर सेक्शन में भी काफी बदलाव हुए हैं। बदलाव के चलते बच्चों को थोड़ी दिक्कतें जरूर होंगी। पैटर्न में इस बार किस प्रकार से प्रश्न आएगा, यह भी कह पाना अभी निश्चित नहीं है मगर यह तय है कि इस बार थ्योरी पक्ष पर अधिक जोर दिया जा रहा है। अलबत्ता विद्यालयों ने बच्चों की इन्हीं दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए बदले पैटर्न की जानकारी देने के लिए शिक्षकों को भी ट्रेनिंग देनी शुरू कर दी है, कुछ दे भी चुके हैं। 
"निश्चित तौर से सीबीएससी का यह कदम बेहद सराहनीय है। इससे स्कूल लेवल पर ही बच्चे अपने भविष्य की रूपरेखा तैयार कर सकेंगे। पहले यह देखने को मिलता था कि ग्रेजुएशन तक बच्चे को यही पता नहीं होता था कि उसे करना क्या है। नए बदलाव के लिए हमारे सभी टीचर्स मानसिक रूप से तैयार हैं। सभी को ट्रेनिंग भी दी गई है।"--रुचिशर्मा, प्रिंसिपल,लॉर्ड महावीर जैन पब्लिक स्कूल। 
दसवीं के इन विषयों में किया गया है बदलाव 
इंग्लिशकम्युनिकेटिव एसए-1 एसए-2, इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिट्रेचर एसए 1 एसए 2, हिंदी कोर्स बी, साइंस एसए-2, सोशल साइंस एसए 14 एसए 2 में है। 
12वींकक्षा के विषयों में भी हुआ फेरबदल 
फंग्शनलइंग्लिश, इंग्लिश कोर, गणित, फिजिक्स, बायोलॉजी, बिजनेस स्टडीज, अकाउंटेंसी, हिस्ट्री, ज्योग्राफी, पॉलिटिकल साइंस, सोशियालॉजी, साइकोलॉजी कम्प्यूटर साइंस में किया गया है। 
रीडिंगसेक्शन के सवाल कम होंगे 
दसवींकक्षा में कम्युनिकेटिव इंग्लिश के परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों की संख्या को कम किया गया है। रीडिंग सेक्शन 2014-15 में सिर्फ दो सवाल पूछे जाएंगे। पहले सवाल फैक्चुअल पैसेज पर होगा। 
कुछ ऐसा रहेगा इस बार के प्रश्न पत्र का स्वरूप
रीडिंग सेक्शन : 
सवाल-1 : 300-350शब्दों का फैक्चुअल पैसेज। इसमें आठ शॉट आंसर टाइप के सवाल होंगे। 
सवाल-2: 350-400शब्दों का डिस्क्राइव पैसेज। इसमें 4 शॉर्ट आंसर टाइप और 4 मल्टीपल च्वाइस पर आधारित सवाल होंगे। 
राइटिंगसेक्शन : 
सवाल-3 : 100-200शब्दों में संपादक को पत्र या किसी किए गए मुद्दे पर लेख। 
सवाल-4: दिएगए संकेतों पर 150-200 शब्दों को शॉर्ट स्टोरी। 
सवाल-5:ग्रामर के आधार पर खाली स्थान भरो। 
सवाल-6: एडिटिंग
सवाल-7: वाक्यबनाओ सवाल।                    dbambl




No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.