.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 8 July 2014

शिक्षा बोर्ड की ऑनलाइन व्यवस्था धड़ाम एग्जाम फार्म नहीं भर पा रहे विद्यार्थी

** हेल्प लाइन हेल्प लेस तो बेवसाइट का सर्वर फेल, छूट के बाद भी एससी-ओबीसी छात्र दे रहे एग्जाम फीस 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षाओं की ऑन लाइन एग्जाम फार्म प्रक्रिया विद्यार्थियों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। फॉर्म भरने में छात्रों और स्कूलों के पसीने छूट रहे हैं। वहीं बेवसाइट पर संशोधन की सहूलियत होने से छात्रों को मजबूरन गलत फार्म भरना पड़ रहा है। 
टोल फ्री नंबर भी हैरान छात्रों की कोई सहायता नहीं कर पा रहा है। बिगड़ी व्यवस्था से फॉर्म भरने की अंतिम तिथि तक सभी छात्र आवेदन नहीं कर पाएंगे। जिससे कई छात्रों को लेट फीस के साथ आवेदन करना मजबूर होगी। वहीं जिम्मेदार अधिकारी इसे तकनीकी दिक्कत बता कर अपनी जिम्मेदारी से पीछे हट रहे हैं। 
एडिट ऑप्शन होने से फीस भरने की नौबत 
बोर्डकी ओर से 10वीं और 12वीं के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं सितंबर में होनी हैं। इसके लिए आन लाइन एग्जाम फॉर्म भरे जा रहे हैं। इनमें सामान्य वर्ग विद्यार्थियों की 10वीं के लिए 500 रुपए तथा 12वीं के लिए 640 रुपए फीस जमा हो रही है। एससी बीसी कैटेगरी के विद्यार्थियों की कोई फीस नहीं लगेगी। इनके फॉर्म नि:शुल्क भरे जाएंगे। इनमें केवल 12वीं कक्षा के लिए 50 रुपए माइग्रेशन फीस देनी होगी। समस्या ये है कि बोर्ड द्वारा भरे जा रहे ऑन लाइन फार्म में सब्जेक्ट वेरिफिकेशन बाद एडिट करने का ऑप्शन नहीं है। यदि किसी विद्यार्थी ने गलती से एससी या बीसी की बजाय सामान्य वर्ग पर क्लिक कर दिया तो उसे दोबारा से दुरूस्त नहीं किया जा सकता। ऐसे में एससी और ओबीसी छात्रों को सामान्य वर्ग की फीस अदा करनी होगी। वहीं बेवसाइट पर एससी ओल्ड बीसी ओल्ड का भी ऑप्शन हैं। इसको लेकर भी स्कूल संचालकों में तरह-तरह की मत हैं।
जल्द दूर होंगी खामियां: डीईओ 
जिलाशिक्षाधिकारी संगीता यादव ने बताया कि साफ्टवेयर समस्या के कारण छात्रों को एग्जाम फार्म भरने में परेशानी रही है। विभाग ने इंजीनियर व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए लगे हैं जल्द ही सामान्य व्यवस्था बहाल हो जाएगी। एससी ओबीसी के विद्यार्थियों के फॉर्मों की खामियां वरीयता के साथ दूर की जाएंगी। गलत आवेदन करने वाले विद्यार्थी बोर्ड शिकायत कर संशोधन करा सकते हैं। 
हेल्पलाइन नंबर भी हेल्पलेस 
शिक्षाविभाग ने हेल्पलाइन नंबर 01664-254000 जारी किया हुआ है, लेकिन विद्यार्थियों के लाख प्रयास के बाद भी उक्त नंबर से छात्रों को रत्तीभर भी कोई सहायता नहीं मिलती। नंबर मिलाने पर 24 घंटे व्यस्त टोन सुनाई देती है। छात्रों का कहना है कि सरकार की हेल्पलाइन व्यवस्था पूरी तरह हेल्प लेस है ऐसे में उन्हें लेट फीस भरकर ही एग्जाम फार्म भरना पड़ेगा।                                        dbrwd

1 comment:

Unknown said...

Board ki kaun si vayawastha theek hai ye to kuchh bhi nahi tab dekhna jab roll no kisi ka hoga photo kisi ki hogi ya maa baap ka naam bhi kuchh or hi hoga

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.