.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 19 August 2014

सिर्फ पढ़ाओगे तो अवार्ड नहीं पाओगे


** सरकारी कॉलेज के शिक्षकों को नहीं किया जाएगा सम्मानित
चंडीगढ़ : यूटी प्रशासन की ओर से सरकारी कालेजों के शिक्षकों को किसी तरह का सम्मान नहीं दिया जाएगा। प्रशासन न तो शिक्षक दिवस, न स्वतंत्रता दिवस और न ही गणतंत्र दिवस पर उन्हें सम्मानित करेगा।
यूटी प्रशासन ने कुछ समय पहले सरकारी कालेजों के शिक्षकों की मांग पर उन्हें सम्मान देने का प्रस्ताव तैयार किया था जिसे प्रशासन के उच्च अधिकारियों ने रद्द कर दिया। अधिकारियों का मानना है कि सरकारी कालेजों के शिक्षक पढ़ाने के अलावा कोई ऐसा कार्य नहीं करते जिससे उन्हें सम्मान दिया जा सके। कालेज शिक्षकों की मांग थी कि अगर प्रशासन सराहनीय कार्यों के लिए स्कूल के शिक्षकों को सम्मानित कर सकता है तो कालेजों के शिक्षकों को क्यों नहीं सम्मानित किया जाता? सरकारी और प्राइवेट स्कूल के शिक्षकों को हर साल यूटी प्रशासन शिक्षक दिवस, स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर सम्मानित किया जाता है।
प्रशासन ने शुक्रवार को परेड ग्राउंड में हुए स्वतंत्रता दिवस समारोह में सेक्टर-16 स्थित सरकारी स्कूल के एक शिक्षक और सेक्टर-40 स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल को सम्मानित किया था।
सीजीसीटीए ने की निंदा
द चंडीगढ़ गवर्नमेंट कालेज टीचर्स एसोसिएशन (सीजीसीटीए) ने प्रशासन के इस कदम की निंदा की है। एसोसिएशन के महासचिव डा. जेएस रवीश ने कहा कि प्रशासन का यह फैसला कालेज शिक्षकों के साथ सौतेला व्यवहार को दर्शाता है। इससे साबित होता है कि प्रशासन सिर्फ अपने पसंदीदा कर्मचारियों को ही सम्मान देना चाहता है। 
कमेटी की थी गठित
यूटी प्रशासन के उच्च शिक्षा विभाग ने कुछ माह पहले कालेजों को पत्र भेजकर शिक्षकों से प्रशासन की ओर से शिक्षकों को सम्मानित करने के प्रस्ताव पर फीडबैक मांगा था। इस पर विभाग ने 13 सदस्यीय उच्च स्तरीय कमेटी का गठन भी किया था। लेकिन, कमेटी को पुरस्कार के लिए चयनित होने के लिए योग्यता की जानकारी नहीं दी गई थी जिससे कमेटी किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंच सकी थी। कमेटी ने रिपोर्ट में पुरस्कार के लिए योग्यता तय करने की बात कही थी। कमेटी ने रिपोर्ट उच्च शिक्षा निदेशक संदीप हंस को सौंपी दी। इस पर प्रशासन के अधिकारियों ने तय किया कि सम्मान नहीं दिया जाएगा।
"सरकारी कालेजों के शिक्षकों को किसी तरह का अवार्ड फिलहाल नहीं मिलेगा।"--संदीप हंस, उच्च शिक्षा निदेशक                                           au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.