.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 2 August 2014

विद्यार्थी सीखेंगे पुस्तकों का संरक्षण करना

** 11वीं एवं 12वीं के लिए सीबीएसई शुरू करेगा लाइब्रेरी एंड इन्फॉरमेशन साइंस विषय    
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) अब छात्र-छात्राओं को पुस्तकों के संरक्षण का पाठ पढ़ाएगा। सीबीएसई नया कोर्स शुरू करने जा रहा है। 11वीं एवं 12वीं के छात्रों को लाइब्रेरी एंड इनफॉरमेशन साइंस पढ़ाने के आदेश जारी किए गए हैं। सीबीएसई में नए-नए विषय पढ़ने का विकल्प छात्रों को दिया जा रहा है। बोर्ड की ख्वाहिश किताबी ज्ञान से ज्यादा प्रैक्टीकल नॉलेज देने की है। इसलिए सीबीएसई लाइब्रेरी एंड इन्फॉरमेशन साइंस विषय को शुरू करने जा रहा है। 
पिछले दो सालों में सीबीएसई बोर्ड ने नए विषय के रूप में लाइब्रेरी एंड इनफॉरमेशन साइंस को लेकर सर्वे कराया। इसमें पाया गया कि इस विषय में अच्छा स्कोप है। जिसे देखते हुए सीनियर सेकंडरी लेवल पर विषय शुरू करने का निर्णय लिया गया। लाइब्रेरी एंड इनफॉरमेशन साइंस विषय कक्षा 11 और कक्षा 12 में शुरू किया जा रहा है। किताबों को सहेजने में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने से क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। लिहाजा सीबीएसई बोर्ड ने इस विषय में भी छात्रों को आगे बढ़ाने की तैयारी पूरी कर ली है। यह वैकल्पिक विषय होगा। बोर्ड का मकसद पाठ्यक्रमों के अलावा साहित्य दूसरी किताबों की तरफ विद्यार्थियों को जोड़ना है। 
लाइब्रेरी एंड इनफॉरमेशन साइंस विषय का पेपर कुल 100 नंबर का होगा। इसमें 80 नंबर थ्योरी एवं 20 नंबर प्रैक्टीकल के होंगे। सेंट सोफिया स्कूल प्रिंसिपल वर्षा राणा ने कहा कि सीबीएसई की ओर से सर्कुलर जारी किया गया है। यह अच्छी पहल है। यह कोर्स वैकल्पिक विषय के रूप में छात्र-छात्राएं पढ़ सकेंगे।                                   dbhsr

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.