.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 6 February 2015

60 विद्यार्थियों से कम संख्या वाले स्कूल होंगे मर्ज

** राज्य सरकार ने 60 से कम बच्चों वाले स्कूलों की मांगी लिस्ट
** स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को तीन किलोमीटर के दायरे के सरकारी स्कूलों में करेंगे शिफ्ट 
फतेहाबाद : शिक्षा विभाग की नई नीति के तहत 60 से कम संख्या वाले राजकीय प्राथमिक स्कूलों को बंद किया जाएगा और उन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को तीन किलोमीटर के दायरे में आने वाले सरकारी स्कूलों में शिफ्ट किया जाएगा। इस संबंध में सरकार ने प्रदेश के सभी डीईओ कार्यालयों में पत्र प्रेषित कर ऐसे स्कूलों के नामों की लिस्ट मांग ली है। लिस्ट के मुताबिक जिले में ऐसे 59 स्कूल हैं जिनमें बच्चों की संख्या 60 से कम है। 
स्कूल शिफ्ट करने से छोटे बच्चों को आने-जाने में होने वाली परेशानी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने नि:शुल्क वाहन सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। राज्य सरकार ने नई शिक्षा नीति के तहत प्रदेश के 60 से कम विद्यार्थियों वाले प्राथमिक स्कूलों को निकटवर्ती स्कूलों में शिफ्ट करने का निर्णय लिया है। 
खंडों के इन स्कूलों को भी किया जाएगा मर्ज 
फतेहाबाद खंड 
खंड में 27 स्कूल ऐसे हैं जिनमें बच्चों की संख्या 60 से कम है। उन स्कूलों में राजकीय प्राथमिक स्कूल गढ़ चंदेरी को भूथन, ढाणी भादवान को एमपरी रोही, उथरी ढाणी को धांगड़, ढाणी गिल्लांखेड़ा को गिल्लांखेड़ा, अहली चुघ को एन माजरा, ढाणाी मूस्सा को नागपुर, ढाणी कुम्हारिया को कुम्हारिया, बोसवाल को काताखेड़ी, ढाणी चाणचक को अयाल्की, बहल भामिया को रजाबाद, कारियां को एन माजरा, ढाणी माजरा को राजकीय कन्या प्राइमरी स्कूल में, ढाणी चूछार को एन माजरा, ढाणी ढाका को एन माजरा, ढाणी इशर को एन माजरा, मूस्साअहली को एन माजरा, ढाणी गोमा राम को हिजरावांखुर्द, मनकपुर को बनावाली सोत्त्र, ढाणी काजलहेड़ी को काजलहेड़ी, बालनवाली को खजूरी जाटी, टीएसएम धांगड़ को धांगड़, ढाणी चिंदड़ को चिंदड़, सलामखेड़ा को बीघड़, फतेहाबाद के राजकीय प्राथमिक स्कूल नंबर दो को अशोक नगर, नानकसर को शक्तिनगर, ढाणी टाली वाली को शक्तिनगर, नखाटिया को बहबलपुर के प्राइमरी स्कूल में मर्ज किए जा सकता है। 
भट्‌टू खंड : 
इसखंड के 6 स्कूलों को मर्ज करने की रिपोर्ट तैयार की गई है जिनमें भट्‌टू ढाणी के स्कूल को गांव भट्‌टू, ढाणी बनमंदोरी को बनमंदोरी, ढाणी ढांड को ढांड, ढाणी शक्तिनगर को खाबराकलां राजकीय कन्या प्राइमरी स्कूल में, ढाणी प्रेम नगर को खाबराकलां राजकीय प्राइमरी स्कूल में, ढाणी मेहूवाला को मेहूवाला राजकीय कन्या प्राइमरी स्कूल में मर्ज करने का प्रस्ताव है।
टोहाना खंड : 
खंड में 7 स्कूलों को मर्ज किया जा सकता है। जिनमें कोठी मोदीवाला को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल जमालपुर शेखा में, सेलमपुरी नलका ढाणी को कुलां के स्कूल में, ढाणी जमालपुर को जमालपुर शेखां, ढाणी पिरथला को पिरथला में, ढाणी इंदाछोई को मिडल स्कूल इंदाछोई, दशमेश नगर को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल चंदड़कलां, लखूवाली को हिदलवाला में स्थानांतरित किया जा सकता है। 
रतिया खंड : इसखंड में 5 स्कूलों को चुना गया है 
जाखल खंड : 
इस खंड में 8 स्कूलों जिनमें से राजकीय प्राथमिक स्कूूल लहराथो को शक्करपुरा, कासीमपुर को कुडनी, नरेल को चुहरपुर, उदयपुर को कुडनी, नाथूवाल को चुहरपुर, कानाखेड़ा को धिड़, ढाणी साधनवाल को साधनवास, बहोरथेली को गांव चांदपुरा के स्कूल में मर्ज किया जा सकता है। 
भूना खंड : 
खंडमें 6 प्राइमरी स्कूलों को मर्ज किया जा सकता है। स्कूलों में डीके भूना को राजकीय प्राइमरी स्कूल भूना -1 2, बुवान कोठी को बुवान, ढाणी बिश्नोइयां को भुथनखुर्द, ढाणी बोस्ती को बोस्ती, बरामणीखेड़ी सनियाना को राकप्रा स्कूल, नहर कोठी सनियाना को सनियाना राकप्रा स्कूल सनियाना में मर्ज करने की रिपोर्ट तैयार की गई है। 
सरकार के पास लिस्ट भेज दी गई है 
"सरकारके निर्णय के अनुसार 60 से कम संख्या वाले प्राथमिक स्कूलों को तीन किलोमीटर के दायरे में स्थित स्कूलों में शिफ्ट किया जाएगा। जिले के 60 बच्चों से कम संख्या वाले स्कूलों की सूची तैयार कर ली गई है। जिले में ऐसे स्कूलों की संख्या 59 है। सरकार के पास इन स्कूलों की सूची भेज दी गई है।'' -- डॉ.यज्ञदत्त वर्मा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, फतेहाबाद                                           db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.