.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 10 February 2015

अनुभव प्रमाण पत्र पर चयनित जेबीटी की भी होगी जांच

** कविता जैन बोलीं-कमेटी लेगी फर्जी पाए जाने वालों पर निर्णय, शिक्षा निदेशालय के रिकाॅर्ड से दस्तावेजों का होगा मिलान 
खरखौदा : मेवात सहित प्रदेश के 9870 नव चयनित जेबीटी के हस्ताक्षरों, फोटो प्रमाण पत्रों की जांच भिवानी में चल रही है, जो 17 मार्च को पूरी हो जाएगी। 
यहां पर केवल उन पात्रों की जांच की जा रही है, जिनका चयन अध्यापक पात्रता परीक्षा पास करने के बाद हुआ है। जबकि जिन अध्यापकों का चयन 4 वर्ष के अनुभव के आधार पर हुआ है, उनके अनुभव प्रमाण पत्रों एवं दस्तावेजों की जांच बाद में की जानी है। फर्जी अनुभव प्रमाण पत्र बनवाने वालों का चयन रद्द किया जाएगा और उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए कमेटी निर्णय लेगी। 
मामले की तह तक जा रही सरकार 
सूत्रों के मुताबिक स्कूलों में 4 वर्ष के अनुभव के आधार पर लगे चयनित जेबीटी के अनुभव प्रमाण पत्र की जांच केवल संबंधित स्कूल के रिकाॅर्ड, उनकी सेलरी शिक्षा निदेशालय के रिकाॅर्ड से मैच कराई जाएगी। बल्कि ये भी जांचा जाएगा कि अनुभव समय क्या है? कहीं डीएड करने से पहले का अनुभव तो नहीं? क्या चयनित ने मानकों को ताक पर रखकर तो अनुभव प्रमाण पत्र नहीं बनवाया? कहीं ऐसा तो नहीं कि प्राइमरी की जगह मिडल हाई स्कूल को अनुभव प्रमाण पत्र लगाकर नौकरी पाई हो? स्कूल और शिक्षा निदेशालय में आए उनके हस्ताक्षरों का भी मिलान कराया जाएगा। सरकार मामले की तह तक जा रही है। 
दूसरे प्रदेशों के जेबीटी की जांच वहीं से होगी 
कैबिनेट मंत्री कविता जैन ने बताया कि अध्यापक पात्रता परीक्षा की जांच के बाद अनुभव प्रमाण पत्रों पर चयनित जेबीटी की भी जांच कराई जाएगी। हो सका तो इससे पहले भी उनकी जांच शुरू की जा सकती है। हरियाणा के स्कूलों से अनुभव प्रमाण पत्र लेने वालों की जांच स्कूल शिक्षा निदेशालय के रिकाॅर्ड से मैच कराई जाएगी। जिन चयनित के अनुभव प्रमाण पत्र दूसरे प्रदेशों से संबंधित हैं, उनके प्रमाण पत्र की जांच वहीं से कराई जाएगी। 
बैरंग लौट रहे हैं चयनित जेबीटी
जिन नवचयनित जेबीटी का चयन अनुभव के आधार पर हुआ है, वे भी अपनी मेरिट संख्या के मुताबिक भिवानी बोर्ड में पहुंच रहे हैं। जिन्हें बाद में बैरंग लौटना पड़ रहा है। क्योंकि उनके पास एचटेट एसटेट का प्रमाण पत्र नहीं है। जबकि भिवानी में दो कमेटियां केवल अध्यापक पात्रता परीक्षा पास चयनित की ही जांच कर रही हैं और उनकी वीडियोग्राफी कर उनके हस्ताक्षर, अंगूठे के निशान लिए जा रहे हैं। अनुभव पर लगे चयनित को बैरंग लौटना पड़ रहा है। अनुभव प्रमाण पत्र पर चयनित का कहना है कि उन्हें वापस लौटना पड़ रहा है। शिक्षा विभाग ने उनसे संबंधित कोई अलग से सूचना जारी नहीं की है।                                 db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.