.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 10 February 2015

हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा होगी ऑनलाइन भी, मिलेगा मनचाहा सेंटर

पानीपत : हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा में बोर्ड की ओर से पहली बार ऑनलाइन के साथ परीक्षार्थियों को ऑफलाइन की सुविधा दी जाएगी। ऑनलाइन परीक्षा देने वालों को शिक्षा बोर्ड खास रियायत देगा। इस प्रक्रिया के तहत परीक्षार्थी को मनचाहा सेंटर भी मिल सकता है। अब तक कैट-जेईई (मेन) जैसी परीक्षा ऑनलाइन होती हैं, लेकिन माना जा रहा है कि संभवत: हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य बन जाएगा, जहां अध्यापक पात्रता परीक्षा ऑनलाइन होगी।
 इसलिए लिया गया है यह फैसला 
एचटेट परीक्षा में परीक्षार्थियों की तादाद चार लाख से भी अब अधिक होने लगी है। ऐसे में ऑफ लाइन एवं ऑनलाइन चुनने का विकल्प देकर विद्यार्थियों को एक राहत देने की कोशिश की गई है। विदित हो कि एचटेट परीक्षा के दो लेवल की परीक्षा देने के इच्छुक परीक्षार्थी को ऑनलाइन और ऑफलाइन एग्जॉम में से से ऑप्शन चुनना होगा। ऐसा नहीं हो सकता कि एक लेवल की परीक्षा में ऑनलाइन ऑप्शन मिल जाए और दूसरे लेवल में ऑफ लाइन।
ई-मेलपर मिलेगी आंसर शीट: 
ऑनलाइन परीक्षा का ऑप्शन चुनने वालों को एक सुविधा और मिलेगी। परीक्षा के बाद परीक्षार्थी को उसकी आंसर शीट भी मिलेगी। आंसर शीट शिक्षा बोर्ड इम्तिहान के बाद परीक्षार्थी को ई-मेल पर उपलब्ध कराएगा।
"पात्रता परीक्षा को ऑफ लाइन एवं ऑनलाइन दाेनों ही रूप में आयोजित की जाएगी। इसके लिए फैसला कर लिया गया है। अब इसके संचालन को लेकर आवश्यक तैयारी की जा रही है।''-- पंकज,सचिव, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (भिवानी)                                    db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.