.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 7 February 2015

वर्ल्ड कप के साथ चढ़ेगा एग्जाम फीवर

** क्रिकेट का पंगा : बोर्ड का तर्क- मार्कशीट जल्दी मिलेगी, समय पर एडमिशन ले पाएंगे स्टूडेंट्स 
अम्बाला : बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के सामने दुविधा खड़ी होने वाली है। पहला कारण है वर्ल्ड कप क्रिकेट। यह 14 फरवरी से शुरू होगा और भारत-पाकिस्तान मैच 15 फरवरी को है। दूसरा कारण बोर्ड एग्जाम हैं। इसकी डेटशीट हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने घोषित कर दी है। बोर्ड ने पेरेंट्स और स्टूडेंट्स की अपील नहीं मानते हुए बोर्ड एग्जाम करीब दस दिन पहले करने का फैसला लिया है। 10वीं और 12वीं के दूसरे सेमेस्टर के एग्जाम चार मार्च से शुरू होंगे। इसके चलते स्टूडेंट्स को एग्जाम और क्रिकेट में से एक को चुनना होगा। 
परीक्षा जल्द शुरू होने से विद्यार्थियों काे तैयारी करने में भी काफी मेहनत करनी पड़ेगी। परीक्षा को जल्द शुरू करने का एक कारण यह भी है कि बोर्ड के रिजल्ट देरी से आने के कारण विद्यार्थियों को दूसरी जगह एडमिशन लेने में दिक्कत आती है। परीक्षा जल्द शुरू होने से विद्यार्थियों को मार्कशीट जल्दी मिल पाएंगी और वह दूसरी जगह एडमिशन लेने के लिए आवेदन कर सकंेगे। लेकिन परीक्षा जल्द शुरू होने से विद्यार्थियों के सामने सिलेब्स रिविजन करने के लिए समय नहीं मिल पाएगा। स्कूलों को विद्यार्थियों को एक्सट्रा क्लास देकर सिलेब्स पूरा करना पड़ेगा। 
क्लास 1 से 9 और 11वीं के बच्चों को भी नहीं राहत 
बोर्ड की परीक्षा के साथ क्लास 1 से 9, 11वीं के बच्चों की परीक्षा भी वर्ल्ड कप के दौरान ही है। जहां बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्र भी मैच के साथ परीक्षा होने से परेशानी में हैं वहीं दूसरी ओर बिना बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्र भी परीक्षा को लेकर चिंतित हैं। बोर्ड के एग्जाम में तो स्कूल कोई बदलाव नहीं कर सकते लेकिन बिना बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्रों को तो स्कूल की तरफ से राहत दी जा सकती है। स्कूलाें को छात्रों के भविष्य को देखते हुए एग्जाम में बदलाव करना चाहिए।
प्रिंसिपल्स का मानना - बच्चे पढ़ाई को लेकर रहें गंभीर 
"जो बच्चे क्रिकेेट में कॅरिअर बनाने की सोच रहे हैं, उनके लिए तो दिक्कत होगी। क्रिकेट प्रेमियों के लिए वर्ल्ड कप किसी रोमांच से कम नहीं है। डेटशीट पहले से तैयार होती है, उसमें बदलाव सभंव नहीं। " --सीमादत्ता, प्रिंसिपल, सेसिल कॉन्वेंट स्कूल, अम्बाला कैंट। 
"बोर्ड के एग्जाम ही बच्चे का भविष्य निर्धारित करते हैं और रही स्पोट् र्स में कॅरिअर रखने वाले बच्चों की बात, उन्हें पढ़ाई का शेड्यूल इस तरह रखना चाहिए ताकि उनकी पढ़ाई प्रभावित हो। "-- डॉ.देशबंधु, प्रबंधक, एसडी विद्या पब्लिक स्कूल, अम्बाला कैंट। 
"मैचों का ठीक बोर्ड के एग्जाम से पहले शुरू हाेने से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होगी। बोर्ड को इस पर विचार करना चाहिए। परीक्षा से पहले वर्ल्ड कप से बच्चों का मन पढ़ाई को लेकर जरूर डगमगाएगा। " -- रमेशबंसल, प्रिंसिपल, सनातन धर्म वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, अम्बाला। 
"आजके बच्चे भविष्य को लेकर जागरूक हैं। बच्चों को मैचों के दौरान बैलंेस बनाकर रखना होगा। बच्चे पहले से पढ़ाई की तैयारी रखते हैं। " -- सीमामहेन्द्रू, प्रिंसिपल, केवी 2, अम्बाला कैंट। 
अच्छे नंबर आएंगे तभी अच्छे कॉलेज में होगा एडमिशन 
"क्रिकेट मैच बच्चों का भविष्य नहीं बना सकता है। परीक्षाअों में अच्छे नंबर के आधार पर ही उन्हें आगे अच्छे कॉलेेज स्कूल में एडमिशन मिलता है। उन्हें पूरा ध्यान परीक्षाओं पर ही केंद्रित करना चाहिए। " --वंदनागुप्ता, डिप्टी डायरेक्टर, हरियाणा शिक्षा विभाग, पंचकूला।                               db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.