.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 7 February 2015

बेस्ट टीचर फ्लाइंग दस्ते में होंगे शामिल

** हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड का नकल रहित परीक्षा का प्रयास
सोनीपत : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से इस बार नकल रहित परीक्षा संचालन को लेकर तैयारी अभी से शुरू कर दी गई है।
विद्यार्थियों को जहां नकल के नकारात्मक परिणाम बारे जागरूक किया जा रहा है तो वहीं अब नकल रोकने के लिए शिक्षकों के चयन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।
इसके लिए हरियाणा स्कूल एजुकेशन बोर्ड द्वारा स्पेशल फ्लाइंग की टीम तैयार करने का फैसला लिया गया है। इसके लिए बोर्ड द्वारा टीचरों की लिस्ट तैयार की जा रही है।
बोर्ड लिस्ट से बेस्ट टीचरों कर चुनेगा और फ्लांइग टीम तैयार करेगा। इनकी ड्यूटी अपने ही डिस्ट्रिक्ट के साथ-साथ इंटर डिस्ट्रिक्ट भी लग सकती है।
यह व्यवस्था बोर्ड ने अपनाई
शिक्षा बोर्ड द्वारा 21 जिलों के ब्लॉक से टीचरों की लिस्ट मंगाई है। इसके लिए बोर्ड ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से अपने-अपने जिलों के ऐसे टीचरों की लिस्ट मांगी है जो ईमानदार, मेहनती है और टीचिंग में जिनका बैकग्रांउड अच्छा रहा हो।
इसलिए लिया बोर्ड ने यह फैसला
बोर्ड अधिकारी के मुताबिक नकल रोकने के लिए फ्लांइग की टीम सख्त होने के कारण कई बार टीम के लोग स्टूडेंट्स को नकल करते हुए पकड़ते हैं, लेकिन यूएमसी नहीं काटते। ऐसे में स्टूडेंट्स का हौसला और बढ़ जाता है और वे अन्य सब्जेक्ट्स में भी नकल करते हैं। इसी पर रोक लगाने के लिए फ्लांइग की टीम इस बार सख्त बनाने की प्रक्रिया चल रही है।                  db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.