.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 6 February 2015

स्कूलों में भी व्यावसायिक कोर्सो की ट्रेनिंग

भिवानी : देशभर के केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबंधित स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी है। अब उन्हें पढ़ाई के साथ-साथ सीबीएसई रोजगार के गुर सिखाएगा। इसको लेकर बोर्ड ने सभी स्कूलों के लिए एक सरकुलर जारी किया है। सरकुलर के मुताबिक बोर्ड नए सत्र से उच्च माध्यमिक स्तर पर बैंकिंग, एकाउंटेंसी, स्टेनोग्राफी एंड कंप्यूटर एप्लीकेशन, ब्यूटी कल्चर, बेकरी, डेयरी, हॉर्टीकल्चर, ट्रांसपोर्ट सिस्टम, रेफ्रीजरेटर, एयरकंडीशनर बनाने, फैशन डिजाइन, ऑटोमोबाइल टेक्नोलाजी के कोर्सो की ट्रेनिंग देगा। साथ ही बोर्ड द्वारा टेक्सटाइल डिजाइन, ड्राइंग एवं प्रिंटिंग, होटल मैनेजमेंट एवं कैटरिंग टेक्नोलॉजी, आइटी एप्लीकेशन, फूड प्रोडक्शन एवं विवरेज सर्विसेज, मास मीडिया स्टडीज, मेडिकल डायगनास्टिक, एक्सरे टेक्नीशियन, मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी, लाइब्रेरी मैनेजमेंट, ट्रेवेल एवं टूरिज्म, ऑटोमोबाइल व इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नोलॉजी के कोर्सो की ट्रेनिंग करवाएगा। बोर्ड का उद्देश्य है कि विद्यार्थी पढ़ाई के साथ-साथ रोजगार के गुर सिख सके। 
सूची को किया है डिस्पले : 
हलवासिया विद्या विहार स्कूल के प्रशासक राजकुमार सैनी का कहना है कि वोकेशनल विषय को लेकर उन्हें बोर्ड का पत्र मिल चुका है। इसमें बोर्ड की करियर से जुड़ी व्यावसायिक कोर्स की सूची है। वह कहते हैं कि इसकी जानकारी स्कूल के सूचना पट पर प्रदर्शित कर दिया।
वोकेशनल विषय में शामिल हो सकेगा कोर्स 
इच्छुक विद्यार्थी स्कूलों में अपने दो वोकेशनल विषयों में उक्त कोर्सो को शामिल करवा सकेंगे। बोर्ड की यह पहल गरीब तबके के विद्यार्थियों के लिए बेहतरीन होगी, क्योंकि अक्सर ऐसे विद्यार्थी पढ़ाई के साथ-साथ रोजगार के गुर सीखने के इच्छुक होते और उन्हें पढ़ाई के साथ-साथ रोजगार का भी ज्ञान मिलता रहा है, जोकि भविष्य में उनके काम आता है।                                dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.