.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 18 May 2016

डीयू में छात्रओं को कटऑफ में मात्र एक फीसद छूट का प्रस्ताव

** स्नातक में दाखिले के लिए बनी समिति ने दिए महत्वपूर्ण सुझाव
** आवेदन फार्म में ही स्पोर्ट्स और ईसीए का विकल्प
नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक स्तरीय (अंडर ग्रेजुएट) आवेदन प्रक्रिया को लेकर दाखिला समिति की बैठक में सदस्यों ने कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं। पूर्व के निर्णय को बदलते हुए एक बार फिर सिर्फ ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया अपनाने की बात कही गई है। 24 कॉलेजों ने अपने यहां छात्रओं को कटऑफ में 3 से 5 फीसद छूट देने की मांग की थी, जिसे ठुकराते हुए किसी भी हालत में 1 फीसद से अधिक कटऑफ में छूट न देने की बात कही गई है। समिति के एक सदस्य का कहना है कि कई कॉलेज हैं, जहां छात्रओं की संख्या 70 फीसद तक है ऐसे में उनको कैसे अधिक फीसद की छूट दी जा सकती है।
समिति ने 28 मई को ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करने का प्रस्ताव दिया है। आवेदन की अंतिम तिथि 17 जून निर्धारित की गई। इसके बाद पांच कटऑफ लिस्ट निकाली जाएंगी। यदि पांच कटऑफ के बाद भी सीटें नहीं भरती हैं तो कॉलेज अपने हिसाब से तीन और कटऑफ निकाल सकते हैं। विगत बैठक में न केवल ऑन लाइन बल्कि ऑफ लाइन करने का भी प्रस्ताव आया था। जिसे इस बार समिति ने पटल दिया है।
स्पोर्ट्स और ईसीए (एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटीज) में बड़ा बदलाव करते हुए अब इसके माध्यम से दाखिला लेने वाले छात्र ऑनलाइन आवेदन फार्म में ही इसका विकल्प रख सकेंगे। हाल ही में जिन तीन कॉलेजों को अल्पसंख्यक कॉलेज का दर्जा दिया गया है वह भी ऑनलाइन आवेदन फार्म में अल्पसंख्यक दर्जे के विकल्प के तौर आवेदन कर सकते हैं। विश्वविद्यालय ने छात्रों को बार बार हो रही परेशानी के चलते यह फैसला लिया गया है। इसके अंतर्गत न केवल आवेदन बल्कि फीस भी छात्र ऑनलाइन भर सकते हैं। समिति के एक सदस्य का कहना है कि यह अभी प्रस्ताव है, इस पर अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। हो सकता है कि कुछ सुझाव आने पर इसमें फेरबदल किया जाए।                                                                     dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.