.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 19 May 2016

कंप्यूटर टीचर पढ़ा रहा इंग्लिश, हिंदी वाला संस्कृत

जाखल : गांव सिधानी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में कंप्यूटर सिखाने वाला टीचर इंग्लिश पढ़ा रहा है तो हिंदी का टीचर संस्कृत पढ़ा रहा है। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई क्या होगी इसका सहज अंदाजा लगाया जा सकता है। इन हालातों को लेकर विद्यार्थियों का गुस्सा बुधवार को फूट पड़ा। अध्यापकों की कमी को लेकर विद्यार्थियों ने जमकर बवाल काटा। छात्र छात्राओं ने कक्षाओं का बहिष्कार कर रोष जताया व ऐलान किया कि जब तक उनके स्कूल में  शिक्षक नहीं लगाये जाते तब तक वह कक्षाएं नहीं लगाएंगे। छठी से 12वीं तक के करीब ढ़ाई सौ छात्र छात्राएं सुबह स्कूल तो पहुंचे लेकिन न हाजिरी लगवाई ओर न ही कक्षाओं में जाकर पढ़ाई की। वहीं गांव के सामाजिक संगठन ने बदहाल शिक्षा व्यवस्था को लेकर सरकार एवं शिक्षा विभाग के प्रति रोष जताते हुए इसके लिए प्रदेश सरकार व शिक्षा विभाग को जिम्मेदार ठहराया। खंड शिक्षा अधिकारी ने पुलिस को सूचित कर स्कूल में असामाजिक तत्वों की ओर से पढ़ाई में बाधा पहुंचाने की शिकायत कर डाली। पुलिस पहुंची तो छात्रों ने स्कूल की छुट्टी कर दी।
सरपंच बोले प्रस्ताव किया है पारित : 
मामले को लेकर ग्राम पंचायत की ओर से कोई खास कार्रवाई होती नहीं दिखी। हालांकि सरपंच बिकर सिंह मौके पर पहुंचे व अध्यापकों की कमी पर कहा कि पंचायत ने इसको लेकर प्रस्ताव पारित किया हुआ है। जिसमें अध्यापकों की नियुक्ति करने की मांग की गई है। स्कूल में 239 छात्र हैं ।
स्कूल में 12 पद पड़े हैं खाली
स्कूल में हेड मास्टर व मिडल हेड मास्टर को छोड़कर अध्यापकों के कुल 16 पद हैं जिनमें से 12 पद खाली पड़ें हैं । 4 अध्यापक स्कूल में नियुक्त हैं। कंप्यूटर लैब बंद पड़ी है जिस कारण कंप्यूटर टीचर इंग्लिश पढ़ा रही है।  फिजिक्स, मैथ, पोलिटिकल साईंस, बायोलॉजी, साईंस, सोशल स्टडीज, हिंदी, पंजाबी विषयों के लिए अध्यापक नहीं हैं। ऐसे में स्कूल में नियुक्त चार अध्यापकों में हिंदी अध्यापक हिंदी व संस्कृत, ड्राइंग टीचर ड्रांइग व पंजाबी, कंप्यूटर टीचर इंग्लिश, मिडल हेड इंग्लिश व सामाजिक शिक्षा तथा हेड मास्टर सांइस व मैथ्स पढ़ा रहे हैं। हेड मास्टर मेजर सिंह ने कहा कि बच्चों को पढ़ाने के लिए एक एक अध्यापक दो से तीन विषय की क्लास लेते हैं। बाईओ को समस्या बता दी गयी है। ग्राम पंचायत के नेतृत्व में दो युवकों ने नि:शुल्क पढ़ाने का जिम्मा उठाया है। गांव वासी ग्रेजुएट युवक गुरचरण, जसबीर बच्चों को इकॉनोमिक्स, व पब्लिक एड तथा मैथ व सामाजिक विषयों को पढ़ाने का काम कर रहे हैं।                                                       dt 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.