.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 21 May 2016

दो फर्मो के आंकड़ों के बीच फंसा दसवीं का परिणाम

** 12 हजार छात्रों का परिणाम नहीं हो रहा मिलान
भिवानी : दसवीं कक्षा का परिणाम भी दोनों फर्मो के आंकड़ों के बीच फंस गया है। करीब 12 हजार छात्रों के परिणाम मैच नहीं हो रहे हैं। अब बोर्ड प्रशासन अगले सप्ताह परिणाम घोषित करने की तैयारी कर रहा है। संभवत: 24 मई के बाद ही परिणाम घोषित हो सकेंगे। हालांकि बोर्ड के अधिकारियों का प्रयास है कि इस अवधि से पहले परिणाम तैयार हो जाए। 
सूत्र बताते हैं कि शिक्षा बोर्ड प्रशासन द्वारा रिजल्ट तैयार करने के लिए तैनात की गई दोनों फर्मो के परिणाम का मिलान नहीं हो रहा है। करीब 12 हजार छात्र ऐसे हैं, जिनके परिणाम मैच नहीं हो रहे हैं। बोर्ड अधिकारियों ने दसवीं कक्षा का परिणाम पहले तो 17 मई को घोषित करने के प्रयास किए थे। लेकिन बाद में 18 मई को सिर्फ बारहवीं कक्षा के परिणाम ही घोषित हो पाए और दसवीं कक्षा के परिणाम 20 मई तक घोषित करने की संभावना जताई थी। लेकिन अब दोनों फर्मो के परिणाम का मिलान करने में दिक्कतें आ रही हैं। यह आंकड़ा भी कोई सैकड़ों में न होकर हजारों में हैं। 1करीब 12 हजार से अधिक छात्रों का परिणाम इस पेंच में फंसा हुआ है। इस पेंच को दूर करने में फर्मो को लंबा समय लगेगा। बारहवीं कक्षा के 293 स्कूलों के 35 हजार 272 छात्रों की फीस को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है। हालांकि बोर्ड प्रशासन ने इन छात्रों का रिजल्ट तो घोषित कर दिया है पर इनके सर्टिफिकेट जारी नहीं किए जाएंगे।
प्रोग्रामिंग गलत होने से फंसा पेंच
सूत्र बताते हैं कि बोर्ड द्वारा रिजल्ट तैयार करने के लिए नियुक्त की गई फर्म की प्रोग्रामिंग गलत होने की वजह से पंगा खड़ा हो गया है। बारहवीं कक्षा के परिणाम तो मैनुअली चेक कर जारी कर दिए गए पर दसवीं कक्षा में प्रशासन कोई रिस्क लेने के लिए तैयार नहीं है। 
"रिजल्ट जल्द से जल्द घोषित किया जाएगा। अगले सप्ताह तक ही परिणाम घोषित हो सकेंगे। हालांकि अभी तिथि तय नहीं है।"-- जगबीर सिंह, चेयरमैन, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड।                                       dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.