.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 25 May 2016

प्रदेश के हर स्कूल को एक एक हजार का फंड जारी

** सवाल- एक हजार रुपये में कैसे खरीदी जाएगी स्टेशनरी
अंबाला : प्रदेश भर के सभी 3277 सीनियर सेकेंडरी स्कूलों को पहली बार स्टेशनरी खरीद के लिए एक-एक हजार रुपये का फंड स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी किया गया है। इस राशि से ही प्रत्येक स्कूल को हाजिरी रजिस्टर, रिकार्ड रजिस्टर, मासिक परीक्षाएं व अर्धवार्षिक व वार्षिक परीक्षाओं का काम्प्रीहेंसिव मूल्यांकन तैयार करना है।
यह राशि स्कूल मुखियाओं को 31 जुलाई तक खर्च करनी होगी साथ ही खर्च करने के बाद 31 अगस्त तक इसके इस्तेमाल का सर्टिफिकेट निदेशक एजुकेशन के पास भेजना होगा। नौंवी से 12वीं तक की परीक्षाओं के रिकार्ड का रखरखाव करने के लिए यह यह राशि जारी की गई है। हालांकि गत वर्ष भी यह राशि जारी की गई थी लेकिन कुछ स्कूलों को मिल पाई थी और कुछ को नहीं। ज्यादातर स्कूल इससे आज तक अनभिज्ञ हैं। बात करें सीनियर सेकेंडरी स्कूलों की तो हर स्कूल में नौंवी से 12वीं तक के औसतन 12 अध्यापक हैं। एक-एक अध्यापक के पास चार-चार कक्षाएं हैं। यानी नौंवी, 10वीं, 11वीं और 12वीं। यानी 12 अध्यापकों को 48 रजिस्टर खरीदने पड़ते हैं। 
औसतन एक ¨पट्रेड रजिस्टर की कीमत 65 रुपये है। अलबत्ता करीब 3 हजार रुपये का खर्च प्रत्येक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आता है। हरियाणा स्कूल एजुकेशन आफिसर्स एसो. की रेनू, प्रधान ने बताया कि शिक्षा निदेशक ने पहली बार यह फंड जारी किया है। 1उम्मीद है कि इसे आगे बढ़ाया जाएगा। यदि यह फंड स्कूल के हिसाब से जारी न करके अध्यापक की संख्या के हिसाब से जारी किया जाए तो स्कूल अच्छे तरीके से अपने सीसीई के रिकॉर्ड को मैंटेन कर सकते हैं।                                            dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.