.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 14 May 2016

सीबीएसई स्कूलों में रखे जाएंगे स्थायी काउंसलर

** विद्यार्थियों को तनाव से बचाने के लिए जारी किया नोटिफिकेशन
फरीदाबाद : सीबीएसई स्कूलों में विद्यार्थियों को तनाव मुक्त रखने के लिए स्थाई काउंसलर रखने का निर्णय लिया गया है। सीबीएसई की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार स्कूल हर माह सीबीएसई को काउंसिलिंग प्रोग्राम की पूरी रिपोर्ट भी भेजेंगे। 1अभी तक सीबीएसई स्कूलों में परीक्षाओं के दौरान ही काउंसलर बुलाए जाते हैं, जो विद्यार्थियों को तनावमुक्त रखने के लिए काउंसलिंग करते हैं। इसके अलावा नए सत्र में भी विद्यार्थियों की कोर्स चयन के दौरान काउंसलिंग की जाती है, लेकिन अभी तक स्कूलों में स्थाई काउंसलर नियुक्त नहीं है। सीबीएसई का मानना है कि कई विद्यार्थियों का स्कूलों में देरी से दाखिला होता है, जिसके कारण उनका सिलेबस पीछे रह जाता है। सिलेबस में पिछड़ने के कारण विद्यार्थियों की परीक्षा तैयारी प्रभावित होती है, जिसके कारण वह तनाव में आते हैं। 
हर माह भेजनी होगी रिपोर्ट 
नोटिफिकेशन जारी होने बाद सीबीएसई काउंसलिंग की मै¨पग भी करेगा। सभी स्कूल काउंसिलिंग की रिपोर्ट प्रत्येक माह सीबीएसई को भेजेंगे, जिसमें यह बताना होगा कि एक माह में कितने बच्चों की काउंसिलिंग की गई। काउंसलिंग में बच्चों से क्या-क्या सवाल जवाब किए गए।
"सीबीएसई की तरफ से स्कूलों में स्थाई काउंसलर रखने का नोटिफिकेशन जारी किया गया है, विद्यार्थियों को तनावमुक्त रखने के लिए यह जरूरी भी है। समय समय पर विद्यार्थियों की काउंसलिंग होती रहनी चाहिए।"--एसएस गोसाई, प्रदेशाध्यक्ष, हरियाणा प्रोग्रेसिव स्कूल एसोसिएशन।                                                    dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.