.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 23 May 2016

मैथ संग केमेस्ट्री ने किया परेशान

** जेईई एडवांस की परीक्षा संपन्न, फिर से लौटा बहुविकल्पीय सवालों का प्रारूप
** परीक्षार्थियों की ऑल इंडिया रैंक 12 जून, 2016 को जारी होने की संभावना
नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में दाखिले के लिए रविवार को ज्वाइंट एंट्रेस एग्जाम (जेईई) -एडवांस का आयोजन देशभर में किया गया। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से आयोजित जेईई मेन की परीक्षा सफल हुए टॉप दो लाख परीक्षार्थियों के लिए दो चरणों में हुई। पहले चरण में जहां गणित तो दूसरे चरण में केमेस्ट्री ने परीक्षार्थियों को परेशान किया। हालांकि दोनों ही पेपर पूरी तरह से ग्यारहवीं व बारहवीं के पाठ्यक्रम पर आधारित रहे और इनका अनुपात 40 : 60 रहा।
एक परीक्षार्थी कार्तिक सिंह ने कहा कि पेपर बीते साल की तरह ही था, बस थोड़ा मुश्किल था। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र पर नकल रोकने के मद्देनजर सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजाम थे। परीक्षार्थियों संग पहुंचे अभिभावकों को इस सख्ती से परेशानी भी हुई। जहां तक प्रश्नपत्र की बात है तो फिट्जी विशेषज्ञ रमेश बटलिश ने बताया कि दोनों ही पेपर 186-186 अंकों के थे और दोनों में ही 54-54 सवाल पूछे गए। इनमें भी मैथ, केमिस्ट्री और फीजिक्स में 62-62 अंक के सवाल पूछे गए। उन्होंने बताया कि पेपर एक आसान नहीं था, खासतौर पर गणित का हिस्सा केमेस्ट्री व फीजिक्स से कठिन था। इसी तरह दूसरे पेपर में केमेस्ट्री का हिस्सा गणित व फीजिक्स से मुश्किल रहा।
इसी कड़ी में एक अन्य विशेषज्ञ आकाश इंस्टीट्यूट के आकाश चौधरी ने बताया कि इस बार आए प्रश्नपत्र में दो उल्लेखनीय बदलाव देखने को मिले। पहला तो बहुविकल्पीय सवालों में ऐसे सवालों की वापसी हुई जिसमें परीक्षार्थी को एक से अधिक सही विकल्प मिलते हैं और उसके हिसाब से अंक भी दिए जाते हैं। दूसरा बदलाव जो देखने को मिला वो यह कि सवाल ज्यादा गणना आधारित नहीं थे बल्कि तार्किक थे। यहां बता दें कि इस परीक्षा के आधार पर परीक्षार्थियों की ऑल इंडिया रैंक आगामी 12 जून, 2016 को जारी हो सकती है जिसके आधार पर उनका आइआइटी में दाखिला संभव होगा।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.