.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 14 July 2013

टीचर सेलेक्शन बोर्ड के पीजीटी की सशर्त नियुक्ति देने से हड़कंप


** बोर्ड के खिलाफ हाईकोर्ट में चल रही सुनवाई
हरियाणा स्कूल टीचर सेलेक्शन बोर्ड ने पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) को नियुक्ति पत्र जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पहले चरण में मेवात कैडर के आवेदकों को शामिल किया गया है। इस बीच इन आवेदकों को जारी किए जा रहे नियुक्ति पत्र में विभाग की ओर से जोड़ी गई 'शर्त' ने सभी को परेशानी में डाल दिया है। विभाग ने सेलेक्शन बोर्ड को लेकर हाईकोर्ट में चल रहे केस से इन नियुक्तियों को जोड़ दिया है। अगर कोर्ट बोर्ड के खिलाफ कोई फैसला लेती है तो ये नियुक्तियां प्रभावित होना भी तय है। 
स्कूलों में शिक्षकों की स्थायी नियुक्ति के लिए सरकार ने टीचर सेलेक्शन बोर्ड का गठन किया था जिसने पिछले वर्ष जूनियर बेसिक ट्रेंड (जेबीटी) टीचर और पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) की पोस्टें निकाली थी। अब जेबीटी के लिए इंटरव्यू हो चुके हैं। पीजीटी के लिए भी कई विषयों का रिजल्ट निकाला जा चुका है। इन उम्मीदवारों की पुलिस वेरिफिकेशन भी कराई जा चुकी है। हिंदी, अंग्रेजी, अर्थशास्त्र और संस्कृत विषय के रिजल्ट पर विवाद होने के कारण हाईकोर्ट ने स्टे दे रखा है लेकिन अन्य विषयों पर कोई बंदिश नहीं है। ऐसे में आवेदकों को लग रहा था कि ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद उन्हें नियुक्ति मिल जाएंगी। इसी कड़ी में अब बोर्ड ने मेवात कैडर के आवेदकों को नियुक्ति पत्र जारी करने शुरू तो कर दिए हैं लेकिन इससे आवेदकों की परेशानी और बढ़ गई है। 
हरियाणा टीचर सेलेक्शन बोर्ड के गठन को पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है। इसमें बोर्ड चेयरमैन की नियुक्ति पर भी सवाल उठाया गया है। याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट बोर्ड के भर्ती का फाइनल रिजल्ट जारी करने पर रोक लगा चुका है। ऐसे में बोर्ड की ओर से जारी किए जा रहे नियुक्तिपत्रों में हाईकोर्ट में चल रहे केस का भी हवाला दिया गया है। बोर्ड ने नियुक्तिपत्र की शर्तों में स्पष्ट किया है कि ये नियुक्तियां हाईकोर्ट में चल रहे मामलों पर निर्भर करेंगी।  ..db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.