.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 8 July 2013

खराब रिज़ल्ट देने वाले शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी



झज्जर : हरियाणा की शिक्षा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री गीता भुक्कल ने कहा कि सरकारी स्कूलों में गुणवत्तापरक सुधार के लिए हरियाणा सरकार शिक्षकों की जिम्मेवारी तय करने जा रही है ताकि प्रदेश का आने वाले भविष्य उज्ज्वल किया जा सके।
उन्होंने यह बात रविवार को झज्जर स्थित अपने निवास स्थान पर जनसमस्याएं सुनने उपरांत संवाददाताओं से बातचीत में कही। श्रीमती भुक्कल ने कहा कि हरियाणा दुनिया का पहला ऐसा राज्य है, जहां सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले गरीब बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान की जा रही है, साथ ही छात्रवृत्ति भी दी जाती है। सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए राज्य के सभी राजकीय विद्यालयों में एक बोर्ड लगाया जाएगा। जिस पर शिक्षक का नाम, ज्वाइनिंग तिथि, शैक्षणिक योग्यता के साथ-साथ मोबाइल नंबर भी अंकित होगा। यदि शिक्षक स्कूल से गैरहाजिर रहता है तो स्कूल प्रबंधन कमेटी (एसएमसी) उसकी अनुपस्थिति के कारणों का पता लगा सके। स्कूलों में पुस्तकों की आपूर्ति होने से संबंधित सवाल पर शिक्षा मंत्री ने बताया कि प्रारंभिक तौर पर कुछ देरी हुई है किंतु अब कक्षावार प्रदेश के सभी जिलों में पुस्तकें पहुंच रही है। मौजूदा शिक्षण सत्र में प्रदेश भर के विद्यार्थियों के एक करोड़ चालीस लाख पुस्तकें वितरित की जाएंगी।
इससे पहले शिक्षा मंत्री ने अपने निवास स्थान पर क्षेत्र के लोगों की समस्याएं भी सुनी और मौके पर मौजूद अधिकारियों को समस्याओं के समाधान के निर्देश भी दिए।
हाल में घोषित दसवीं कक्षा के खराब नतीजों संबंधी सवाल के जवाब में उन्होंने कड़े शब्दों में कहा कि ऐसे स्कूलों की सूची तैयार की जा रही है, जिनके नतीजे आशानुरूप नहीं रहे। ऐसे स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किए जा चुके हैं। उन्होंने शिक्षक संगठनों से आह्ïवान किया कि शिक्षकों को उनकी जिम्मेवारी का अहसास कराते हुए उनकी मानसिकता बदले ताकि शिक्षक गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान कर अपने दायित्व पर खरे उतरे।
उन्होंने बताया कि शिक्षकों को बदलते परिवेश के साथ आधुनिक व गुणात्मक ढंग से शिक्षा प्रदान करने के लिए ओरिएंटेशन प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने हाल में बेंगलुरू में आयोजित एक सम्मेलन में शिक्षा के अधिकार के प्रभावी ढंग से क्रियांवन तथा सतत मूल्यांकन पर भी विचार रखे। ...DT

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.