.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 20 September 2013

गैरमान्यता प्राप्त 141 स्कूलों को एक सप्ताह का अल्टीमेटम

**निजी स्कूल संचालक बोले, नहीं बंद होने देंगे स्कूल 
**16 हजार छात्र होंगे प्रभावित 
**शिक्षा विभाग के कड़े आदेश, संचालक खुद बंद न करें तो पुलिस की मदद लें अधिकारी 
रोहतक : शिक्षा विभाग ने एक बार फिर से गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों पर शिकंजा कसते हुए उन्हें सप्ताह के भीतर बंद करने के कड़े आदेश दिए हैं। इसके तहत जिले में संचालित 141 स्कूलों को 7 दिन का अल्टीमेटम दिया है। 
अगर संचालकों ने खुद स्कूल बंद नहीं किए तो जिला शिक्षा अधिकारी प्रशासन और पुलिस की मदद से इन स्कूलों को बंद कराएं और बंद हुए स्कूलों की रिपोर्ट बनाकर तुरंत प्रभाव से विभाग को भेजे। साथ ही, इन स्कूलों में पढ़ रहे करीब 16 हजार बच्चों का दाखिला निकटतम सरकारी स्कूलों में कराना सुनिश्चित करें। 
वहीं, निजी स्कूल संचालकों ने कहा कि उन्होंने भी कमर कस ली है। वे किसी भी सूरत में स्कूलों को बंद नहीं होने देंगे और अभिभावकों व विद्यार्थियों को साथ में लेकर राज्य सरकार से आर पार की लड़ाई लड़ेंगे। 
सूत्रों के मुताबिक, शिक्षा विभाग ने प्रदेश भर के जिला शिक्षा अधिकारियों को भेजे गए अपने पत्र में पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में दायर जनहित याचिका 'मनोज कुमार जसवाल बनाम स्टेट ऑफ हरियाणा व अन्यञ्ज का हवाला देते हुए कहा है कि रोहतक जिले के 141 स्कूलों को हरियाणा स्कूल शिक्षा नियम 2003 के अंतर्गत अवमानना का दोषी पाए जाने पर नोटिस जारी किए गए थे। इन नोटिस के माध्यम से उनसे पूछा गया कि ऐसे स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई क्यों न की जाए। इसके लिए इन गैर मान्यता प्राप्त स्कूल संचालकों को 15 दिन का समय भी दिया गया था, लेकिन अधिकतर स्कूलों ने इस मामले को गंभीरता से न लेते हुए जवाब देना उचित नहीं समझा। इसी वजह से विभाग ने इन स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया है। 
"विभाग के आदेशों के तहत गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को बंद कराया जाएगा। वे अभी बाहर है, शुक्रवार को कार्यालय में आकर इस पूरे मामले में शिक्षा अधिकारियों से बात करेंगी।"--सुनीता रूहिल, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, रोहतक। 
कल लेंगे आर-पार की लड़ाई का फैसला
"सरकार को एक साल की मोहलत देनी चाहिए। मध्य सत्र में इस तरह का फैसला जारी करना न तो विभाग के लिए सही है और न ही स्कूल संचालक और विद्यार्थियों के लिए। इस निर्णय के खिलाफ वे 21 सितंबर को झज्जर रोड स्थित बचपन स्कूल में होने वाली जिलास्तरीय बैठक में रणनीति बनाएंगे।"--रविंद्र नांदल, जिला प्रधान, हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ। 
मान्यता प्राप्त स्कूलों में ही कराएं दाखिला 
"मान्यता प्राप्त स्कूलों में ही बच्चों का दाखिला कराएं। अभिभावकों की जिम्मेदारी बनती है कि वे अपने बच्चों का निजी स्कूलों में दाखिला कराने से पहले स्कूल की मान्यता की जांच सुनिश्चित कर लें ताकि बाद में बच्चों को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।"-- वीरेंद्र मलिक, खंड शिक्षा अधिकारी, रोहतक। 
आज राज्यस्तरीय बैठक में बनाएंगे रणनीति 
"अधिनियम 18 के तहत प्रदेश के 1372 गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को बंद करने का फैसला एकदम गलत है। वे स्कूलों को किसी भी सूरत में बंद नहीं होने देंगे। हिसार में शुक्रवार को होने वाली राज्यस्तरीय बैठक में इस निर्णय के खिलाफ रणनीति तय की जाएगी।"--सत्यवान कुंडू, प्रदेशाध्यक्ष, हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ। 
रोहतक खंड के बंद होंगे 107 स्कूल 
शिक्षा विभाग द्वारा जारी की गई गैर मान्यता स्कूलों की सूची मार्च माह में हुए सर्वे पर आधारित है। इसके तहत रोहतक खंड के 107 स्कूल बंद होंगे, जिससे इन स्कूलों में पढ़ रहे करीब 10 हजार विद्यार्थी प्रभावित होंगे। इसके अलावा कलानौर खंड के 14, महम खंड के 14, सांपला खंड के 21 और लाखनमाजरा खंड के 8 स्कूल बंद होंगे।  ....db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.