.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 19 September 2013

चौथी काउंसलिंग के बाद भी डीएड सीटें खाली

गुडग़ांव : डिप्लोमा इन एजुकेशन की चौथी ऑनलाइन काउंसलिंग की प्रक्रिया गुरुवार को खत्म हो जाएगी। इसके बावजूद इस साल अभी तक डीएड की सीटें रिक्त हैं। इन रिक्त सीटों को भरने के लिए स्टेट काउंसिल फॉर एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग के अधिकारी पांचवीं काउंसलिंग मैनुअली करवाने पर विचार कर रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि पांचवीं काउंसलिंग को मैनुअली करवाने के लिए वह प्रस्ताव बनाकर उच्च अधिकारियों के पास भेजेंगे। वहां से जो भी दिशानिर्देश मिलेंगे उसी के तहत आगे की कार्यवाही की जाएगी। 
दो दिन और बढ़ाए:
शिक्षा विभाग ने इस साल पहली बार डीएड की काउंसलिंग को ऑनलाइन किया। चौथी ऑनलाइन काउंसलिंग के बावजूद भी सीटें खाली पड़ी हैं। चौथी काउंसलिंग की आखिरी तिथि 17 सितंबर थी। स्टूडेंट्स द्वारा फीस जमा न करवाए जाने की वजह से दो दिन की तिथि बढ़ा कर 19 सितंबर कर दी गई है। बावजूद इसके सीटें रिक्त ही रहेंगी। स्टूडेंट्स बेहद कम रुचि ले रहे हैं। इसकी वजह इस साल काउंसलिंग का ऑनलाइन होना है। अधिकतर स्टूडेंट्स फॉर्म की प्रक्रिया के दौरान ही डीएड की काउंसलिंग से बाहर हो गए थे। कई स्टूडेंट्स ऐसे रह गए हैं जिन्हें पता ही नहीं चल रहा है कि काउंसलिंग की आखिरी तिथि कब है। उनका दाखिला किस कॉलेज में हुआ है और उन्हें फीस कब जमा कर वानी है। 
अभी भी दो हजार सीटें रिक्त: 
लगभग तीन हजार सीटों के लिए हुई चौथी काउंसलिंग में आखिरी दिन 17 सितंबर तक भी अधिकतर सीटें खाली रहते देख विभाग ने स्टूडेंट्स को फीस जमा करवाने के लिए दो दिन बढ़ा दिए। 19 सितंबर आखिरी होने के बावजूद भी स्टूडेंट्स कॉलेजों में फीस जमा करवाने के लिए नहीं पहुंच रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि आखिरी तिथि के बाद भी डीएड की लगभग 2000 सीटें खाली रहेंगी।   ...db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.