.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 13 September 2013

प्राथमिक शिक्षकों जल्द होंगे नियमित

कैथल : प्राथमिक शिक्षकों के लिए आखिर लंबे समय के बाद खुशी की घड़ी आ ही गई जब किसी अधिकारी ने उन्हें कन्फर्म करने के लिए कार्यवाही शुरू की। प्राथमिक शिक्षक संघ की लंबे समय से की जा रही मांग को जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी ने पूरी करते हुए संघ के साथ बैठक में सभी खंड शिक्षा अधिकारियों के नाम केस भेजने के लिए पत्र जारी कर दिया। इससे प्राथमिक शिक्षकों के साथ संघ के नेताओं में भी भारी खुशी है। गौरतलब है कि जिले में अध्यापक पदों पर कार्यरत 2004 तक नियुक्त अध्यापक कन्फर्म कर दिए गए हैं, लेकिन प्राथमिक शिक्षकों के हितों की रक्षा करने का दम भरने वाले कई स्वार्थी अध्यापक संगठनों ने प्राथमिक शिक्षकों का जमकर शोषण किया। प्राथमिक शिक्षक संघ की कार्यकारिणी का गठन होने के बाद से ही प्राथमिक शिक्षकों की मांगों को सही तरीके से संघ ने उठाया व मांगों को पूरा भी करवाया।
158 अध्यापक ही कन्फर्म : 
राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला वरिष्ठ उपप्रधान राजेश बैनीवाल द्वारा जेबीटी अध्यापकों की कन्फर्मेशन संबंधी आरटीआई डीइईओ कैथल से मांगी तो पता चला कि जिला कैथल में वर्तमान में कार्यरत 1293 अध्यापकों में से केवल 58 अध्यापक ही कन्फर्म हैं। इनमें खंड कैथल में 32, पूंडरी में 9, गुहला में 3, कलायत में 13 तथा राजौंद में एक अध्यापक कन्फर्म है। सीवन खंड में कोई भी जेबीटी अध्यापक कन्फर्म नहीं है। इस सूचना के बाद प्राथमिक शिक्षक संघ ने अधिकारियों से अध्यापकों को कन्फर्म करने की मांग की। इस पर डीईओ कार्यालय ने पत्र जारी करके खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि 1999 तक नियुक्त जेबीटी अध्यापक या मुख्यशिक्षक के केस कन्फर्म के लिए भेजे जाएं। 
क्या है सरकारी आदेश :
मुख्य सचिव हरियाणा द्वारा सभी विभागाध्यक्षों को जारी स्पीडी डिस्पोजल ऑफ दी केसिज ऑफ कन्फर्मेशन पत्र क्रमांक 2/6/2002-2जीएसआई दिनांक 31-12-2002 में स्पष्ट आदेश दिए गए हैं कि सरकारी कर्मचारी को नियुक्ति के उपरांत उसकी प्रोबेशन अवधि समाप्त होने के तुरंत बाद उपलब्ध स्थायी सीटों पर कन्फर्म किया जाना चाहिए। मुख्य सचिव के आदेशानुसार कन्फर्म के मामलों को हर छह महीने बाद देखा जाए। हर वर्ष पेंडिंग केस का ब्योरा हर विभाग के सचिव के पास भेजा जाए।  ...dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.