.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 7 September 2013

कमजोर विद्यार्थियों पर होगी मेहनत

गुड़गांव : लगातार पिछले कई सालों से खराब परीक्षा परिणाम को देखते हुए अब शिक्षा विभाग ने कमर कस ली है। प्राथमिक विद्यालयों में अब स्कूल मुखियाओं व शिक्षकों को निर्देश दे दिए गए हैं कि वे कमजोर विद्यार्थियों की पहचान करें तथा उनपर विशेष मेहनत की जाए, ताकि परिणाम बेहतर किए जा सकें। इसके लिए जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी ने हाल ही में गुड़गांव, पटौदी व फरुखनगर के स्कूलों के मुखियाओं व शिक्षकों की बैठक ली जिसमें उन्हें निर्देश दिए कि वे हर विषय व हर कक्षा में कमजोर विद्यार्थियों की पहचान करें। 
स्कूलों में शिक्षकों को निर्देश दिए जा रहा हैं कि वे जिम्मेदारी व गंभीरता अपनाते हुए शिक्षण कार्य करें, ताकि हर बच्चे को सही शिक्षा मिल सके व उन्हें चीजें समझ में आ सकें। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी प्रेमलता सिंह हर ब्लॉक के स्कूलों की बैठक ले रही हैं जिसके तहत उन्होंने गुड़गांव, पटौदी व फरुखनगर ब्लॉक के स्कूलों की बैठक ले ली है। उनके मुताबिक विद्यार्थियों को केवल रटने के लिहाज से न पढ़ाया जाए, बल्कि उसे हर एक विषय में समझने पर जोर दिया जाएगा। स्कूलों में विद्यार्थियों की पहले पहचान की जाएगी कि वह किस स्तर का है। उसके बाद उसपर उसी तरह से ध्यान दिया जाएगा व उसे बेहतर तरीके अपना कर पढ़ाना होगा। इससे शिक्षकों की जिम्मेदारी तो बढ़ेगी, लेकिन विद्यार्थियों को इसका लाभ पहुंच सकेगा। शिक्षा विभाग अब कक्षा में पठन-पाठन की नीतियों को निजी स्कूलों की तर्ज पर करने जा रहा है जिससे हर विद्यार्थी को शिक्षा का असली लाभ मिल सके और स्कूलों का परिणाम बेहतर आ सके। अब सरकारी स्कूलों के हर बच्चे को भी इसी तरह पढ़ाया जाएगा, ताकि एक -एक विद्यार्थी को चीजें समझ में आ सकें। ऐसे में विद्यार्थियों को पढ़ाई में क्या नहीं समझ में आ रहा है, कहां कहां दिक्कतें आ रही हैं और किस तरह से उसका निदान हो सकता है इन सब के बारे में जाना जाएगा। इसी के तहत विद्यार्थी की साइकोलॉजी को भी पढ़ा जाएगा कि आखिर उसकी पढ़ाई को समझने में दिक्कत किस स्तर पर आ रही है। 
 ''मैंने विभिन्न खंडों के स्कूलों को निर्देश दे दिए हैं कि वे विद्यार्थियों के स्तर की पहचान करें व फिर कमजोर विद्यार्थियों पर अतिरिक्त काम करें। इससे विद्यार्थी को भी लाभ पहुंचेगा और स्कूलों का परिणाम बेहतर हो सकेगा।''-- प्रेमलता सिंह, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी  ......db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.