.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 16 September 2013

अंग्रेजी से हिंदी करने में गुरुजी को आया पसीना

*स्कूली मुखिया सहित शिक्षा विभाग के आला अधिकारी भी परेशान 
*बोर्ड ने सभी स्कूलों के मुखिया को ऑनलाइन फार्म भरने के दिए थे निर्देश 
*सत्र 2013-14 के बोर्ड की परीक्षा के भरवाए गए थे अंग्रेजी में ऑनलाइन फार्म 
*कहीं मात्रा की गलती तो कहीं-कहीं शब्दों के अर्थ ही बदल गए 
सिरसा : सत्र 2013-14 के बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए भरवाए गए अंग्रेजी में ऑनलाइन फार्म शिक्षकों के लिए सिरदर्द बन गया हैं। शिक्षा बोर्ड द्वारा भेजे गए चेक लिस्ट का हिंदी अनुवाद में काफी गलतियां सामने आ रही हैं। 
इसके कारण स्कूली मुखिया सहित शिक्षा विभाग के आला अधिकारी भी परेशान हैं। जुलाई माह में हरियाणा शिक्षा बोर्ड की ओर से बारहवीं के विद्यार्थियों के फार्म भरे गए थे। बोर्ड के निर्धारित तिथि के अनुसार यह फार्म 27 अगस्त तक भरा गया था। 
आधुनिक शिक्षा प्रणाली को अपनाते हुए काम को जल्द से जल्द निपटाने के लिए बोर्ड ने सभी स्कूल मुखिया को इस वर्ष ऑनलाइन फार्म भरने को कहा था। फार्म के तमाम कॉलम अंग्रेजी में भरने के निर्देश दिए गए थे। जिसमें विद्यार्थियों के नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्मतिथि, निवास स्थान, स्कूल का नाम, गांव का नाम आदि शामिल था। स्कूल मुखिया द्वारा फार्म निर्धारित समय के अंदर भर दिए गए थे। एक सप्ताह पूर्व बोर्ड द्वारा चेक लिस्ट भेजा गया। ताकि स्कूल मुखिया विद्यार्थियों के नाम, पिता का नाम, माता का नाम आदि विवरण को जांच कर लें। बोर्ड ने चेक लिस्ट की प्रिंट आउट निकालकर गलतियों को संशोधित कर दोबारा भेजने का आदेश पारित कर दिया है। बोर्ड द्वारा भेजे गए चेक लिस्ट के हिंदी अनुवाद में गलतियां सामने आ रही हैं। अंग्रेजी से हिंदी अनुवाद करने के लिए एक कंपनी को सॉफ्टवेयर तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। फार्म का हिंदी अनुवाद किया जाना था। लेकिन सॉफ्टवेयर में खराबी आ गई।   ...db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.