.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 1 October 2013

एचटेट के छात्रों को मिले ग्रेस माक्र्स, घोषणा होनी बाकी


भिवानी : हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (एचटेट) 2013 में एक या दो अंकों से फेल होने वाले परीक्षार्थियों की 'लॉटरी' लगने वाली है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने तीनों केटेगरी में कुछ सवालों पर उठे ऑब्जेक्शन के बाद विशेषज्ञों की सलाह पर परीक्षार्थियों को ग्रेस अंक दिए हैं। 
इस निर्णय से तीनों कैटेगरी मिला कर एक हजार से अधिक अतिरिक्त परीक्षार्थी एचटेट पास हो गए हैं। जल्द ही संशोधित परिणाम की आधिकारिक घोषणा कर दी जाएगी। जुलाई में घोषित एचटेट 2013 की 'आंसर-की' वेबसाइट पर अपलोड होते ही हजारों उम्मीदवारों ने इस पर आपत्तियां जताई थी। सभी की लिस्टिंग करने के बाद बोर्ड की ओर से विशेषज्ञों की एक कमेटी बनाई गई। कमेटी ने परीक्षार्थियों की दलीलों को सही पाया और लेवल एक जूनियर बेसिक टीचर (जेबीटी), लेवल दो-टेंड्र ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) परीक्षा और लेवल तीन-पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) में कुछ प्रश्नों के बदले ग्रेस देने का निर्णय लिया। 
खराब रहे थे नतीजे : 
एचटेट का परीक्षा परिणाम बेहद खराब रहा था। 95.55 फीसदी परीक्षार्थी फेल हो गए थे। पीजीटी में 2.70, टीजीटी में 1.44 व जेबीटी में 9.60 फीसदी परीक्षार्थी ही हुए पास हुए थे। तीन लाख 47 हजार 272 ने परीक्षा दी थी और सिर्फ 15 हजार 420 ही पास हुए। 
"विशेषज्ञों से राय के बाद जिन विद्यार्थियों की दलील सही पाई गई उन्हें उनके प्रश्नों के अनुसार ग्रेस दी गई है।"--ेसी भारद्वाज, चेयरमैन हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड   db
" ग्रेस माक्र्स मिलने वाले उम्मीदवारों की लिस्ट बनाई जा रही है। तीनों केटेगरी में एक हजार से अधिक परीक्षार्थी और पास हो जाएंगे।"-- एचएल परुथी, इंचार्ज एचटेट सेल

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.