.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 7 March 2014

लाडो की शिक्षा के लिए 52 लाख रुपये

** जागरूकता अभियान के तहत एएनएम भी जाएंगी स्कूलद्वार
** 52 लाख की कार्ययोजना 31 तक पूरी करने के निर्देश
फतेहाबाद : कन्या शिक्षा के दरमियान दरपेश आ रही सामाजिक कुप्रथाओं को दूर करने के लिए सरकारी स्कूलों में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए बकायदा प्रशिक्षक तैयार किए गए हैं जिनके साथ स्कूल द्वार पर महिला कांस्टेबल व एएनएम भी साथ जायेगी। यह योजना हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद ने तैयार की, जिसके लिए प्रदेशभर के लिए 52 लाख रुपये से ज्यादा का बजट भी तय किया गया है। जागरूकता अभियान का जिम्मा जिलास्तर पर जिला परियोजना अधिकारियों (डीपीसी) को सौंपा गया है। साथ ही सभी जिलों के एसपी व सिविल सर्जन को भी पत्र लिखकर अभियान में सहयोग मांगा गया है। प्रदेश के कुल 2891 स्कूलों का इसके लिए चयन किया गया है जहां जागरूकता अभियान चलेगा। दो दिन की कार्यशाला से पूर्व एक दिन प्रशिक्षक टीम स्कूलों में जायेगी। एक खंड में 10 से 15 स्कूल को एक जगह पर एकत्रित करके जागरूकता के लिए कार्यशाला लगाई जाएगी। यह पूरा अभियान 31 मार्च तक पूरा करने के निर्देश हैं।              
इस पर रहेगा फोकस
कन्या शिक्षा का महत्व।
महिला सशक्तिकरण।
महिला सुरक्षा।
यह सब भी होगा
कन्या शिक्षा के लिए जागरूकता पर आधारित थीम पर ड्रामा, स्किट, गीत, कविता, भाषण, पोस्टर मेकिंग व स्लोगन लेखन आदि गतिविधियां भी कार्यशाला का हिस्सा होंगी।
ये हैं जरूरी निर्देश
  • डीपीसी व बीआरसी होंगे कार्ययोजना के लिए जिम्मेदार।
  • कार्यशाला में बैटरी, जनरेटर, प्रोजेक्टर आदि बंदोबस्त किए जायेंगे जिसके लिए अधिकतम 1500 रुपये खर्च सीमा निर्धारित है।
  • 50 विद्यार्थियों के लिए एक व 70 से 100 तक के लिए दो अध्यापक नियुक्त किए जाएंगे।
  • कार्ययोजना के लिए हेडक्वार्टर से जिला लेवल पर पेमेंट भेजी जाएगी।

‘पत्र मिल गया है जो बीती 3 मार्च को निदेशालय से जारी हुआ था। जल्द ही कार्ययोजना को अमल में लाया जाएगा। महिला शिक्षा को बढ़ावा देना ही इसका मुख्य उद्देश्य है जिसके लिए ही तमाम गतिविधियां की जाएंगी।’--दयानंद, डीपीसी, फतेहाबाद।                                          dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.