.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 25 March 2014

तीसरी, पांचवीं का एसेस्मेंट टेस्ट आज से, आठवीं का अगले साल

** स्कूल टीचर की बजाए पीजीटी एवं सी एंड वी अध्यापक लेंगे परीक्षा
सरकारी स्कूलों के तीसरी व पांचवीं कक्षा के एसेस्मेंट टेस्ट 25 से 28 मार्च तक होंगे। शिक्षा विभाग ने इसके लिए तैयारी की। सुबह सात बजे शिक्षा विभाग से ही प्रश्न पत्र जारी किए जाएंगे। परीक्षा स्कूल टीचर की बजाए पीजीटी एवं सी एंड वी अध्यापक लेंगे। टेस्ट के बाद ही अध्यापक टेस्ट को चेक करेंगे। सभी स्कूलों में एसेस्मेंट टेस्ट के लिए शिक्षा विभाग ने पुख्ता प्रबंध किए हैं। 
ये टेस्ट बच्चों के लर्निंग लेवल को परखने करने के लिए हो रहे हैं। टेस्ट का रिजल्ट अध्यापकों की एसीआर में दर्ज होगा। टेस्ट से बच्चों की रैंकिंग नहीं होगी, न ही इसके कारण अध्यापकों की पदोन्नति प्रभावित होगी। परिणाम ठीक न आने से अध्यापकों की एसीआर जरूर खराब होगी। टेस्ट लेने के बाद 29 मार्च को सभी परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। 
"एसेस्मेंट टेस्ट के लिए सभी तैयारियां पूरी की गई हैं। टेस्ट पीजीटी और सीएंडवी अध्यापक लेंगे। टेस्ट लेने के बाद वह पेपरों को चेक करेंगे।"--सुधीर कालड़ा, स्टेट कोर टीम मेंबर, स्कूल ट्रांसफॉरमेशन प्रोजेक्ट। 
बाहर से आएगा पेपर 
सभी स्कूलों के लिए एक जैसा प्रश्न पत्र तैयार किया गया है। यह प्रश्न पत्र गुडग़ांव स्थित एनआईसीटी के विशेषज्ञों ने तैयार किया है। पेपर सभी शिक्षा विभाग कार्यालय में भेज दिए गए हैं। जिस दिन जिस विषय का टेस्ट होगा, उस दिन सुबह अध्यापकों को यह प्रश्न पत्र दिए जाएंगे। 
27 व 28 को तीसरी का टेस्ट 
तीसरी कक्षा का टेस्ट 27 व 28 मार्च को लिया जाएगा। 27 मार्च को सुबह 10 से 11 बजे तक हिंदी विषय का टेस्ट लिया जाएगा। दूसरे सत्र में 12.45 से 1.45 मिनट तक गणित विषय का टेस्ट होगा। 28 मार्च को सुबह 8.30 से नौ बजे तक विद्यालय प्रश्नावली तथा 10 से 11 बजे तक अंग्रेजी का टेस्ट लिया जाएगा। 
25 और 26 को पांचवीं का टेस्ट 
पांचवीं कक्षा के एसेस्मेंट टेस्ट 25 व 26 मार्च को लिया जाएगा। सुबह 10 से लेकर 11 बजे तक हिंदी विषय का टेस्ट लिया जाएगा। 12.45 से लेकर 1.45 बजे तक गणित का टेस्ट लिया जाएगा। 26 मार्च को सुबह 11.30 से 12.30 बजे तक अंग्रेजी विषय का टेस्ट लिया जाएगा। इसके बाद 12.45 से 1.45 बजे तक विद्यार्थी प्रश्नावली का टेस्ट होगा।                                              dbambl

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.