.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 29 March 2014

नवंबर में एचटेट के लिए फिर से कर लें तैयारी


पिछले एचटेट में असफल होने वाले भावी अध्यापकों के लिए खुशखबरी है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड नवंबर महीने के पहले शनिवार और रविवार को एचटेट की दोबारा परीक्षा ले सकता है। इसके लिए बोर्ड प्रशासन ने स्वीकृति के लिए सरकार के पास प्रपोजल भेजा है। सरकार की ओर से अभी इस बारे में मंजूरी नहीं मिल पाई है। इसे मंजूरी मिली तो इस साल शिक्षा बोर्ड द्वारा एचटेट की यह दूसरी परीक्षा होगी। 
चार साल के अनुभव पर लगने वाले अध्यापकों के लिए रहेगी करो या मरो की स्थिति :   
अगर शिक्षा बोर्ड को नवंबर में दूसरी बार एचटेट की परीक्षा लेने की मंजूरी मिल गई तो चार साल के अनुभव पर लगने वाले अध्यापकों के लिए यह परीक्षा अंतिम हो सकती है। इस तरह के अध्यापकों को एक अप्रैल 2015 तक पात्रता की परीक्षा पास करनी है। अगर वे ऐसा नहीं कर पाए तो वे सरकारी नौकरी से बाहर हो सकते हैं। इसका कारण है कि नवंबर के बाद बोर्ड प्रशासन 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं में व्यस्त हो जाएगा। वहीं एच टेट परीक्षा कराने के लिए बोर्ड को कम से कम तीन महीने की जरूरत होती है। इसलिए बोर्ड द्वारा अप्रैल 2015 तक दोबारा एचटेट परीक्षा कराने की हालत में नहीं होगा। 
इस बारे में शिक्षा बोर्ड के सचिव जगदीशन गणेशन ने बताया कि अभी इस बारे में हम आपको नहीं बता सकते। अभी बात चल रही है। जैसे ही तिथि निर्धारित हो होगी आपको इस बारे में जानकारी दे दी जाएगी। 
इस बार नजदीक हो सकते हैं एच टेट परीक्षा केंद्र 
अगर नवंबर में दोबारा एच टेट परीक्षा होती है तो इस बार परीक्षार्थियों के परीक्षा केंद्र उनके ग्रह जिलों के नजदीक हो सकते हैं। इसके अलावा नवंबर में बोर्ड द्वारा एच टेट परीक्षा कराने का एक और मुख्य कारण माना जा रहा है। इसके पीछे तर्क है कि नवंबर महीने में न तो ज्यादा सर्दी होती है और न ही गर्मी। वहीं इस महीने में धुंध का असर भी नहीं होता। इसलिए बोर्ड के पास एच टेट परीक्षा कराने के लिए नवंबर का महीना सबसे सूटेबल है।                                                   dbबवानी खेड़ा

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.