.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 28 March 2014

कमेटी ने कहा, उत्तरपुस्तिकाओं को जांचा पर कोई कमी नहीं है

** सीडीएलयू में खराब रिजल्ट का मामला
सिरसा : चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा द्वारा छात्रों और डिग्री महाविद्यालयों की मांग पर परीक्षा परिणामों को जांच के बाद कमेटी ने विज्ञान तथा वाणिज्य संकायों की उतर पुस्तिकाओं की रैंडमली जांच के उपरांत विश्वविद्यालय प्रशासन को अपनी रिपोर्ट सौंप दी। कमेटी ने अपने पूर्व मूल्यांकन को सही ठहराया। कमेटी के कन्वीनर प्रो. सुरेश गहलावत ने बताया कि कमेटी द्वारा विभिन्न डिग्री महाविद्यालयों की कॉमर्स तथा विज्ञान संकाय की 6065 उतर पुस्तिकाओं की पुन: जांच की और पाया कि अध्यापकों द्वारा पूर्व में किया गया मूल्यांकन कार्य तथा अंकों का कुल योग व विश्वविद्यालय द्वारा घोषित किया गया परीक्षा परिणाम पूर्णत: सही है। 
प्रो. सुरेश गहलावत ने बताया कि कमेटी ने सोमवार से अपना कार्य आरंभ किया था। 
गुरुवार तक बी.कॉम प्रथम तथा तृतीय सेमेस्टर की 2153 तथा बीएससी की पहले तीसरे व पांचवे सेमेस्टर की 3912 उतर पुस्तिकाओं की रैंडमली जांच की गई और पाया कि प्राध्यापकों द्वारा पूर्व में किया गया उतर पुस्तिकाओं की जांच पूर्णत: सही है। जांच के दौरान नेशनल कॉलेज की प्रधानाचार्य डॉ. सुमन गुलाब, सीएम कॉलेज की डॉ. विजय तोमर, डबवाली महाविद्यालय से डॉ. पवन गर्ग, डा. आशा गर्ग, टोहाना से डॉ. विकास आन्नद, ऐलनाबाद से डॉ. इंद्रजीत बिश्नोई, डॉ. इंद्रजीत धींगड़ा, डॉ. जयप्रकाश हुड्डा सहित महाविद्यालयों लगभग 100 प्राध्यापकों ने उतर पुस्तिकाओं की रैंडमली जांच की। सभी प्रधानाचार्यों तथा प्राध्यापकों ने उतर पुस्तिकाओं की पुन: जांच के उपरांत पाया कि प्रारंभ में प्राध्यापकों द्वारा जांची गई उत्तरपुस्तिकाएं त्रुटि रहित है और किसी प्रकार के अंकों के जोड़ में कोई कमी नहीं है। 
आज आट्र्स संकाय की होगी जांच 
कला संकाय की पुस्तिकाओं की रैंडमली जांच का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है और क्योंकि कला संकाय की उतर पुस्तिकाओं की संख्या अधिक होने की वजह से अंग्रेजी, हिंदी, अर्थ शास्त्र व इतिहास विषयों की पुस्तिकाओं की जांच का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। 
यह था मामला 
बता दे कि छात्रों ने सीडीएलयू के खराब परीक्षा परिणामों को लेकर विश्वविद्यालय में प्रदर्शन किया था। तत्पश्चात विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ राधेश्याम शर्मा ने विश्वविद्यालय से संबंधित डिग्री महाविद्यालयों के प्राचार्यों की मांग पर विश्वविद्यालय द्वारा जारी किए गए परीक्षा परिणामों की पुन: जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया था। विश्वविद्यालय के महाविद्यालयों के अधिष्ठाता प्रो. सुरेश गहलावत को इस कमेटी का कन्वीनर तथा परीक्षा नियंत्रक प्रो.प्रवीण आगमकर, प्रो. असीम मिगलानी, विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्य, विषय विशेषज्ञ तथा विश्वविद्यालय के शिक्षण विभागों के वरिष्ठ प्राध्यापकों को इस कमेटी का सदस्य बनाया गया था। उपकुलसचिव रमेश मेहता इस कमेटी के सदस्य सचिव है।                                                     db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.