.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 25 March 2014

कंप्यूटर शिक्षक भर्ती घोटाला : कम्पनी ने मांगी बची हुई सिक्योरिटी राशि, नहीं देने पर नौकरी से हटाने की धमकी

** मामला शिक्षा मंत्री के संज्ञान होने के बावजूद चल रही मनमानी
** कंपनी हटाएगी तो संघर्ष शुरू होगा : महासचिव
** ये कहा-डीडी से दो या सैलेरी से कटवाओ
कंप्यूटर शिक्षकों के मुद्दे पर कड़ी जांच के आदेश देने वाली शिक्षामंत्री गीता भुक्कल इस समय चुनाव में व्यस्त हैं और इसी बात का फायदा शिक्षक भर्ती करने वाली कंपनी उठा रही है। मामला शिक्षा मंत्री के संज्ञान में आने के बावजूद हरकतों से बाज नहीं आ रही कंपनी लगातार कंप्यूटर शिक्षकों पर सिक्योरिटी राशि जमा कराने का दबाव बना रही है। सिक्योरिटी राशि जमा नहीं कराने पर शिक्षकों को नौकरी से निकालने तक की धमकी दी जा रही है। 
प्रदेशभर में लगाए गए 2622 कंप्यूटर शिक्षकों से अवैध सिक्योरिटी वसूली के खुलासे के बावजूद कंपनी अब भी लगातार शिक्षकों को घेरने की तैयारी कर रही है। कुछ दिनों तक शांत रहने के बाद कंपनी ने अब फिर से कंप्यूटर शिक्षकों पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है कि वे अपनी बची हुई सिक्योरिटी राशि को तुरंत प्रभाव से कंपनी में जमा कराए। कंप्यूटर शिक्षकों को धमकी दी जा रही है कि अगर वे 31 मार्च तक सिक्योरिटी राशि जमा नहीं कराते हैं तो उन्हें तुरंत प्रभाव से नौकरी से हटा दिया जाएगा। यहां बता देना जरूरी है कि कंप्यूटर शिक्षक लगाने के लिए निजी कंपनियों ने बेरोजगार नौजवानों से 24-24 हजार रुपए अवैध सिक्योरिटी के तौर पर वसूलने का खेल रचा था। बहुत से कंप्यूटर शिक्षकों से तो शुरू में ही पूरी राशि वसूल ली गई थी और अन्य शिक्षकों से 8 हजार रुपए लिए गए थे। जिन शिक्षकों से 8 हजार पहले लिए गए थे उनसे अब बकाया 16 हजार रुपए वसूलने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। 
कंपनी के लिए दबाव बनाने का काम स्थानीय स्तर पर नियुक्त जिला को-ऑर्डिनेटर कर रहे हैं और इसके लिए डायरेक्ट कंपनी से भी शिक्षकों के पास फोन किए जा रहे हैं। कंपनियों के हौसले तब बुलंद हैं जब इस बात का पूरी तरह से खुलासा हो चुका है कि सिक्योरिटी राशि कंपनियों ने अवैध तरीके से वसूली थी। 
कंप्यूटर वेलफेयर एसोसिएशन के प्रदेश महासचिव शशिभूषण का कहना है कि अगर कंपनी ने एक भी कंप्यूटर शिक्षक को सिक्योरिटी जमा नहीं कराने पर हटाया तो संघर्ष फिर शुरू होगा। सवाल 2622 कंप्यूटर टीचरों के परिवार की आजीविका का है इसलिए वे पीछे नहीं हटेंगे। मामले में कानूनी कार्रवाई करनी पड़ी तो इसके लिए भी वे तैयार हैं। 
कंप्यूटर शिक्षकों के पास कंपनी से लगातार आ रहे फोन कॉल पर पूछा जा रहा है कि वे बकाया सिक्योरिटी राशि डीडी से जमा कराएंगे या फिर अपनी बकाया सैलेरी में से कटाएंगे। इसके अलावा जिला कार्डिनेटर भी लगातार अवैध सिक्योरिटी की उगाही के लिए दबाव बना रहे हैं। भास्कर के पास कंपनी के इन कॉल की रिकार्डिंग तक भी है। 
मंत्री ने कहा था- वापस दिलएंगे सिक्योरिटी राशि 
जब इस घोटाले का खुलासा किया था तो मुद्दा विधानसभा में भी गूंजा था। विधानसभा में सवाल खड़े हुए तो खुद शिक्षामंत्री गीता भुक्कल ने यह बात कही थी कि शिक्षकों से अवैध तरीके से वसूली गई सिक्योरिटी राशि को वापस किया जाएगा।  इस मुद्दे को लेकर शिक्षामंत्री से बातचीत भी करनी चाही, लेकिन वे चुनाव कार्यक्रमों में ही व्यस्त थीं।                                                      dbrwd 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.