.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 27 March 2014

सर! हमारे छह महीने बर्बाद होने से बचा लो

** फार्मेसी के छात्रों ने कुलपति से की परीक्षा नियमों में संशोधन की मांग, बोले- विषम के साथ हो ८वें सेमेस्टर की परीक्षा 
रोहतक : एमडीयू के फार्मेसी विभाग में परीक्षा के नियमों में फेरबदल की मांग को लेकर विद्यार्थी कुलपति एचएस चहल से मिले। विद्यार्थियों ने फार्मेसी की परीक्षा के नियमों में फेरबदल न होने का रोना रोया और बताया कि नियम नहीं बदले गए तो हमारे छह महीने बर्बाद हो जाएंगे। इसलिए सर! हमारे छह महीने बर्बाद होने से बचा लो। कुलपति ने कहा कि विवि का प्रावधान बार-बार नहीं बदला जाता है, फिर भी जहां तक गुंजाइश होगी चर्चा करने के बाद नियमों के तहत ही निर्णय लिया जाएगा। 
बुधवार को कुलपति कार्यालय में कुलपति का इंतजार करने के बाद आखिर दोपहर साढ़े 12 बजे विद्यार्थी अंबेडकर हॉल में ही पहुंच गए। यहां पर एक कार्यक्रम में कुलपति बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करने पहुंचे थे। इससे पूर्व विद्यार्थियों ने करीब 2 घंटे तक कुलपति कार्यालय में समस्याओं को लेकर नारेबाजी की। 
ये है मामला 
छात्रों की समस्या एमडीयू में सेमेस्टर सिस्टम होने के कारण परीक्षाओं में सम और विषम सेमेस्टर से परीक्षा कराने का सिस्टम लागू है, जो छात्र अंतिम वर्ष में होता है। उसे पिछले वर्ष की विषम सेमेस्टर की री-अपीयर उत्तीर्ण करने की अनुमति नहीं दी जाती। इस कारण विद्यार्थियों का एक साल खराब हो जाता है। फिलहाल इस परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को दिसंबर में परीक्षा देनी होगी। छात्रों ने बताया कि एक साथ परीक्षा न होने से फार्मेसी के फाइनल इयर की डिग्री साढ़े चार साल में मिलेगी। इससे डिग्री मिलने में छह महीने लगेंगे। छात्रों ने कुलपति को बैक पेपर में आ रही दिक्कतों के बारे में भी बताया। 
एक महीने से लगा रहे गुहार 
फार्मेसी विभाग के छात्रों ने कुलपति के सामने दुखड़ा रोते हुए कहा कि एक महीने से अपनी समस्याओं को विभागाध्यक्ष बी. नरसिम्हन व अन्य अधिकारियों से बताते चले आ रहे हैं, लेकिन अभी तक मामले का हल नहीं हुआ है। बुधवार को कुलपति से मिलने उनके कार्यालय पहुंचे। एक घंटे के बाद भी मुलाकात नहीं होने पर छात्रों ने नारेबाजी करनी शुरू कर दी। बाद में छात्रों को पता चला कि कुलपति अम्बेडकर हॉल में हैं। सभी वहां पहुंच गए। छात्रों का नेतृत्व इनसो उपाध्यक्ष रामबीर ने किया। 
ये चाहते हैं छात्र 
कुलपति से विद्यार्थियों ने सम सेमेस्टर परीक्षा प्रथम, तृतीय, पांचवीं व सातवीं की परीक्षा एक साथ कराए जाने की मांग की है। परीक्षा दिसंबर के बजाए जून में कराई जाए। बैक पेपर परीक्षा में भी सुधार किया जाए। 
आज होगा निर्णय 
परीक्षा संबंधित छात्रों की जो समस्या है, इसको लेकर बुधवार को कुलपति के साथ विभागाध्यक्ष व अन्य शिक्षकों की बैठक होगी। विभागाध्यक्ष ने बताया कि दोपहर बाद पूरे मामले का हल निकाल लिया जाएगा।                            db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.