.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 26 March 2014

एक साथ आ रही है पांच-पांच छुट्टियां

** सरकारी विभागों में काम करने वाले कर्मचारी व अधिकारियों को होगा फायदा
अगर आप किसी सरकारी विभाग में काम करते हैं और आप परिवार के साथ कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो थोड़ा रुक जाएं। ऐसा करने से आपको अपने अधिकारी से छुट्टी लेने के लिए गुहार नहीं लगानी पड़ेगी। इस साल की पहली छुट्टी रविवार को होने के कारण लोग खासे निराश हुए थे, लेकिन आने वाले महीनों में लोगों के लिए छुट्टियों की भरमार रहेगी। 
विशेष तौर से उन कर्मचारियों या अधिकारियों को ज्यादा फायदा होगा, जिसमें शनिवार को अवकाश रहता है। एक साथ तीन छुट्टियों की शुरुआत होली से हो चुकी है। अगस्त व अक्टूबर में तो एक साथ चार से पांच छुट्टियां मिलेगी। इन छुट्टियों में कर्मचारी अधिकारी व टीचर अपने घर जा सकेंगे या फिर परिवार के साथ कहीं घूमने का भी प्लान भी कर सकते हैं। यानि कर्मचारियों की बोरिंग खत्म होने वाली है। 
एक साथ पांच पांच छुट्टियां होने से जहां अध्यापकों व सरकारी विभागों में काम करने वाले कर्मचारी या अधिकारी अपने परिवार के साथ ज्यादा समय बिताने का मौका मिलेगा तो वहीं विद्यार्थी भी इन छुट्टियों का फायदा उठाने से नहीं चूकेंगे। जो अध्यापक या अधिकारी अपने ही एरिया के किसी स्कूल में विद्यार्थियों को पढ़ाते हैं या किसी सरकारी विभाग में काम करते हैं उनको तो हर रोज घर की बनी रोटी और परिवार के साथ समय बिताने का मौका मिल जाता है लेकिन वो अध्यापक जो जिनकी ड्यूटी दूसरे जिले में कर दी जाती है वह सिर्फ सप्ताह या महीने में ही घर जा सकते हैं। एक साथ पांच पांच छुट्टियां होने का सबसे ज्यादा फायदा इन्हीं अध्यापकों को होगा। एक साथ कई छुट्टी होने से ये फायदा होगा कि अलग से एक्स्ट्रा छुट्टी नहीं लेनी पड़ेगी। 
शुरुआत होगी 12, 13 व 14 अप्रैल से 
एक साथ तीन तीन छुट्टियों की शुरुआत रंगों के त्योहार होली से हो चुकी है। 15 व 16 मार्च को शनिवार और रविवार था तो वहीं सोमवार यानी 17 मार्च को होली की अवकाश रहा था। अगले माह में 12 अप्रैल को दूसरा शनिवार है, 13 को रविवार व 14 अप्रैल को डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती की छुट्टी रहेगी। गुड फ्राइडे भी लोगों को फील गुड कराएगा। 18 अप्रैल को गुड फ्राइडे की छुट्टी रहेगी। इसके अलावा जिन विभागों में शनिवार को अवकाश रहता है उनको 19 शनिवार व 20 को रविवार का भी फायदा मिलेगा। 
अक्टूबर में पांच छुट्टियां एक साथ
अक्टूबर में 2 अक्टूबर को गांधी जयंती गुरुवार को है तो छुट्टी 3 अक्टूबर दिन शुक्रवार को दशहरा, 4 अक्टूबर को शनिवार व 5 को रविवार की छुट्टी है इसके बाद 6 को सोमवार ईद उल जुहा की छुट्टी का मजा लेने को मिलेगा। इसके अलावा 23 अक्टूबर गुरुवार को दीपावली है, 25 अक्टूबर को शनिवार व 26 अक्टूबर को रविवार है। 
अगस्त में एक साथ होगीं चार छुट्टियां 
इस बार स्वतंत्रता दिवस का दिन 15 अगस्त भी आपको आजादी महसूस कराने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा। 15 अगस्त इस बार शुक्रवार को होगी यानि छुट्टी रहेगी। 16 अगस्त को शनिवार व 17 को रविवार व 18 अगस्त को जन्माष्टमी की छुट्टी रहेगी। एक साथ चार छुट्टी पर मस्ती करने का मौका आपको मिलने वाला है।                                                       dbbwn


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.