.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 30 March 2014

चुनाव देख फसली छुट्टियों पर पसोपेश में शिक्षा विभाग

प्राइमरी स्कूलों में फसली छुट्टियों को शिक्षा विभाग तय नहीं कर पा रहा है। शिक्षा विभाग ने वार्षिक कैलेंडर में फसली अवकाश 9 अप्रैल से 18 अप्रैल को स्थगित कर उसे गर्मी की छुट्टियों में 22 मई से 31 मई जोड़ कर दर्शाया गया था। अब शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों में दूसरी तिथि बताई जा रही है। इससे शिक्षकों को समझ में नहीं आ रहा है कि बच्चों को इन छुट्टियों के बारे में कौन सी तिथि बताएं। 
फसलों की कटाई पर होती है छुट्टियां: 
शिक्षा विभाग के अनुसार एक अप्रैल से गेहूं समेत अन्य फसलों की कटाई शुरू हो जाती है। करीब 15 से 20 दिनों तक फसलों की कटाई होने की वजह से प्राइमरी स्कूलों में 10 दिनों की फसली अवकाश तय की गई है। लेकिन लोकसभा चुनाव को देखते हुए विभाग ने इन छुट्टियों को स्थगित कर गर्मियों की छुट्टियों में 22 मई से 31 मई जोड़ कर दिखाया है। 
बच्चों को कौन सी बताएं: 
राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ हरियाणा के जिला महासचिव अशोक कुमार ने बताया कि कुछ दिन पहले शिक्षा विभाग ने वार्षिक कैलेंडर में फसली अवकाश 9 से 18 अप्रैल को स्थगित कर गर्मियों की छुट्टियों में 22 से 31 मई जोड़कर दर्शाया था। लेकिन अब विभाग द्वारा गुडग़ांव के स्कूलों में फसली अवकाश को 6 से 15 अप्रैल बताया जा रहा है। इससे जहां शिक्षा विभाग खुद इन छुट्टियों को तय नहीं कर पा रहा है। वहीं शिक्षकों को समझ नहीं आ रहा है कि वे बच्चों को इन छुट्टियों के बारे में कौन सी तिथि बताएं। 
"स्कूलों में जो छुट्टियां तय की गई हैं, वही मान्य होगा। फिलहाल डीसी के साथ चुनाव की तैयारियों को लेकर मीटिंग में हैं।"--प्रेम लता, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी गुडग़ांव                                                      dbgrgn

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.