.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 29 March 2014

पेपर के कांसेप्ट में उलझे विद्यार्थी

** नहीं दे सके पेपर, कैट व पेन की स्पेलिंग तक नहीं आई
शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित की गई लेवल ऑफ लर्निग की परीक्षा के अंतिम दिन तीसरी कक्षा के विद्यार्थी उलङो हुए नजर आए। सबसे ज्यादा दिक्कत उन्हें परीक्षा के कांसेप्ट से हुई। यही नहीं तीसरी कक्षा के विद्यार्थी परीक्षा में दिए गए चित्रों की पहचान तो कर रहे थे, लेकिन उन्हें अंग्रेजी में किस प्रकार लिखा जाए उस बारे में उन्हें जानकारी नहीं थी।
शुक्रवार को प्रदेश भर के प्राइमरी स्कूलों में तीसरी कक्षा की अंग्रेजी की परीक्षा आयोजित की गई थी। इस परीक्षा के दौरान बच्चे खासे परेशान नजर आए। अंग्रेजी की इस परीक्षा में कुल 30 प्रश्न पूछे गए थे। प्रश्नों में पूछे गए पुस्तक मेले व कहानी के बारे में बच्चों को सही प्रकार से जानकारी नहीं थी। इसी प्रकार से बच्चों से परीक्षा में चित्रों के माध्यम से उनके नाम अंग्रेजी में लिखने को कहा गया था। तीसरी कक्षा के बच्चे वह चित्र तो पहचान रहे थे, लेकिन उन्हें अंग्रेजी में उनकी स्पेलिंग नहीं लिखनी आ रही थी। मसलन प्रश्न में कैट, तथा पैन का चित्र दिया गया था, लेकिन बच्चों को उसकी स्पेलिंग लिखनी तक नहीं आई, जिससे बच्चों में उलझन की स्थिति बनी रही।  
फिर पूछे गए पांचवीं कक्षा के प्रश्न
शुक्रवार को आयोजित की गई तीसरी कक्षा की अंग्रेजी की परीक्षा में भी पांचवीं की कक्षा वाले 12 प्रश्न पूछे गए। प्रश्न नंबर 13 से 24 तक जो प्रश्न आज तीसरी कक्षा के बच्चे से पूछे गए थे, वहीं प्रश्न दो दिन पहले हुई पांचवीं कक्षा की परीक्षा में बच्चों से पूछे गए थे। यदि एक जैसे ही प्रश्न बच्चों से पूछने तो इस परीक्षा को लेने का क्या औचित्य रहेगा और बच्चों का मूल्यांकन कैसे होगा?
नहीं किया गया रिलीव
परीक्षा समाप्त होने के बाद एक ओर विवाद ने भी जन्म ले लिया है, वह है शिक्षकों को रिलीव नहीं करने का। जिन शिक्षकों की ड्यूटी इन परीक्षाओं में लगी हुई थी, वह स्कूल से रिलीव होकर यहां ड्यूटी देने आए हुए थे, लेकिन अब परीक्षा समाप्त होने के बाद उन्हें उन स्कूलों से रिलीव नहीं किया जा रहा, जहां उनकी परीक्षा ड्यूटी थी।
नहीं कराए जा रहे हस्ताक्षर
जब से तीसरी व पांचवीं कक्षा की परीक्षा शुरू हुई है, तभी से यह विवादों में है। पहले इसके मूल्यांकन पर सवाल उठे और अब इस परीक्षा पर ही सवाल उठ सकते हैं। शिक्षा विभाग के कर्मचारियों ने परीक्षा से पूर्व सामग्री देते समय हर शिक्षक से हस्ताक्षर कराए, लेकिन जब इस सामग्री को जमा कराया गया तो उनके हस्ताक्षर नहीं कराए गए। यदि कोई भी सामान व उत्तर पुस्तिका गुम हो जाती है तो उसकी जिम्मेदारी किसकी होगी? क्योंकि शिक्षक तो अपनी तरफ से सामान जमा करा रहे हैं, लेकिन उनसे हस्ताक्षर नहीं लिए जा रहे हैं। यदि सामान कर्मचारी की लापरवाही से गुम होता है तो वह हस्ताक्षर न होने की स्थिति में शिक्षक पर दोष लगा देगा।                         djjnd 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.