.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 11 October 2013

सीबीएसई स्कूलों में ओटीबीए पैटर्न पर होगी परीक्षा

** 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स का ओपन टेक्स्ट बेस्ट असेसमेंट होगा, 10 फीसदी वेटेज फाइनल एग्जाम में मिलेगा 
** सभी स्कूलों में फरवरी में शुरू होंगे असेसमेंट 
हिसार: सीबीएसई स्कूलों में फरवरी से होने वाले असेसमेंट 2 बदले हुए पैटर्न पर होंगे। इसे सीबीएसई ओटीबीए (ओपन टेक्स्ट बेस्ट असेसमेंट) पैटर्न से कराएगा। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन ने मौजूदा सत्र से ओपन टेक्स्ट बेस्ट असेसमेंट पैटर्न को लागू कर दिया है। इस बदले हुए पैटर्न पर सीबीएसई स्कूलों में 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स का असेसमेंट होगा। यह असेसमेंट सभी स्कूलों में फरवरी में शुरू होंगे। इसका 10 फीसदी वेटेज स्टूडेंट्स को फाइनल एग्जाम में मिलेगा। सभी स्कूलों को इस बदले हुए पैटर्न के संबंध में सीबीएसई ने सर्कुलर में जारी कर दिया गया है। 
केस स्ट्डीज को समझ सकेंगे छात्र
स्कूल संचालकों के मुताबिक यदि इस पैटर्न को सही ढंग से लागू किया जाता है, तो इससे छात्रों को काफी फायदा होगा। वह केस स्ट्डीज को बेहतर ढंग से समझ सकेंगे। उदाहरण के तौर पर ज्यॉग्राफी विषय में स्टूडेंट्स को उत्तराखंड त्रासदी की तस्वीर दिखाकर उनसे पूछ लिया जाएगा कि अगर वह बचाव टीम में होते, तो राहत कार्य के लिए क्या कदम उठाते। इस प्रश्न का उत्तर स्टूडेंट अपने स्टेट ऑफ माइंड से देना होगा। 
9वीं के पांच व 11वीं के तीन विषयों में लागू 
ओटीबीए पैटर्न फिलहाल 9वीं के सभी पांच अनिवार्य विषय हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान व सामाजिक विज्ञान और 11वीं के तीन विषय बायोलॉजी, इकोनामिक्स व ज्यॉग्राफी में लागू होगा। सीबीएसई स्कूल संचालकों के मुताबिक धीरे धीरे इसे सभी विषयों में लागू कर दिया जाएगा। 
इस पैटर्न के माध्यम से स्टूडेंट्स को ग्राफ इन्टरप्रिटेशन और केस स्टडी को समझने और उसका एनालिसिस करने में आसानी होगी। इस बदले हुए पैटर्न में स्टूडेंट्स को एग्जाम देने से पहले उन्हें एनिमेशन पिक्चर्स को दिखाया जाएगा। इसके बाद स्टूडेंट्स को प्रश्न पत्र दिया जाएगा। इस प्रश्नपत्र में दिखाई गई पिक्चर्स से जुड़े प्रश्नों को पूछा जाएगा। ओटीबीए एक असेसमेंट है। इसमें स्टूडेंट्स को ग्राफ, पिक्चर्स, केस स्टडी, स्टोरी व एनिमेशन आदि को दिखाकर इन्टरप्रिटेशन करना होगा। इसके बाद स्टूडेंट्स को क्वेश्चन पेपर प्रश्न पत्र दिए जाएंगे। इनके आंसर उन्हें टास्क का एनालिसिस और इन्टरप्रिटेशन कर देने होंगे। यह पैटर्न 9वीं के सम्मेटिव असेसमेंट टू और कक्षा 11वीं के एनुअल एग्जाम में इस बार से जोड़ा गया है। इसके सैंपल भी स्कूलों में जनवरी तक पहुंचाए जाएंगे, ताकि सैंपल से स्टूडेंट्स ओटीबीए के पैटर्न को समझ सकेंगे। जल्द ही वेबसाइट पर हिंदी में भी इसका स्टडी मटेरियल को अपलोड किया जाएगा।   db






No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.