.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 15 October 2013

HBSE : अतिथि-अनुबंध शिक्षकों की ड्यूटी नहीं


** निर्देश बोर्ड ने दिए हैं
** 12वीं के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा आज से
** सात वर्ष से राजकीय स्कूलों में लगे 15 हजार अतिथि अध्यापक
सिरसा : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की बारहवीं कक्षा प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा में अतिथि अध्यापकों व अनुबंध आधार पर लगे अध्यापकों की ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। बोर्ड ने इसके लिए सभी परीक्षा केंद्रों के अधीक्षकों को निर्देश जारी कर दिए हैं। बोर्ड के इस फैसले से अध्यापकों में रोष है। बारहवीं कक्षा की परीक्षा 15 अक्टूबर से शुरू होगी।
प्रदेश में पिछले सात वर्ष से राजकीय स्कूलों में करीब 15 हजार अतिथि अध्यापक व अनुबंध आधार पर लगे हुए हैं। जिनकी बोर्ड की परीक्षा में पहले ड्यूटी लगाई जाती थी। इस बार बोर्ड ने अतिथि व अनुबंध आधार पर लगे अध्यापकों से ड्यूटी लेने से साफ तौर पर मना कर दिया है। विभाग ने जिले में 61 परीक्षा केंद्रों में से दस परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील की श्रेणी में रखा है। जिसमें गांव केहरवाला, खारियां, गोरीवाला, कालुआना, मांगेआना, रिसालिया खेड़ा, बप्प, गुडियांखेड़ा, नहराना व रोड़ी परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया है। वहीं जिले के तीन गांवों में तीन गांव में नए सेंटर बनाए गए हैं।
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड सिरसा के इंचार्ज शंकर लाल धांगड़ ने कहा कि बोर्ड ने अतिथि व अनुबंध अध्यापकों की ड्यूटी नहीं लगाने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए परीक्षा केंद्रों के अधीक्षकों को अवगत करवा दिया है। वहीं जिला शिक्षा अधिकारी कुमकुम ग्रोवर ने कहा कि अगर जिले में किसी भी स्कूल में निरीक्षण के दौरान कोई परीक्षार्थी नकल करता है तो उसको रोकने की जिम्मेदारी परीक्षा केंद्र के अधीक्षक की होगी।
अंगे्रजी का पेपर आज
बारहवीं कक्षा की द्वितीय सेमस्टर की परीक्षा में 61 परीक्षा केंद्र पर 16434 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा दोपहर ढाई बजे से 5 बजे तक होगी। परीक्षा के प्रथम दिन मंगलवार को अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी। परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए 10 उडऩदस्ते लगाए गए हैं। सिरसा, ऐलनाबाद व डबवाली सब डिवीजन के एसडीएम, जिला शिक्षा अधिकारी, 4 उडऩदस्ते का गठन किया है।
गलत किया जा रहा है
अतिथि अध्यापकों के जिला प्रधान जय भगवान जांगू व प्रवक्ता सुरेश शर्मा ने कहा कि अतिथि अध्यापकों व अनुबंध अध्यापकों के साथ बोर्ड सौतेला व्यवहार कर रहा है। निजी स्कूलों में छह माह से पढ़ा रहे अध्यापकों की परीक्षा में बोर्ड ड्यूटी लगा देता है। लेकिन अतिथि अध्यापकों को सात वर्ष हो गए हैं। इनकी ट्यूटी लगाकर अन्यान किया जा रहा है।     db






No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.